Khoye huye mobile kaise khoje or apne mobile ko chori hone se kaise bachaye


Hello friends आज मैं आपको बताने जा रहा हुँ की khoya hua Mobile को कैसे खोजे और अपने Mobile ko chori होने से कैसे बचाये इसके लिए मोबाइल में क्या setting करे ताकि मोबाइल खोने पर आप उसे आसानी से खोज ले और आप अपने मोबाइल को खोने पर lock कर सके ताकि आपका personal data कोई न देख पाये और आप अपने personal data को भी back up कर सके क्यों की मोबाइल से ज्यादा जरूरी personal data होती है।


chori-hua-mobile-kaise-khoje


Mobile chori hone se kaise bachaye 


हमारे mobile में बहुत सी ऐसे data होती है जो अगर mobile चोरी होने के वजह से किसी और के पास चली जाती है तो हमारा बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। पर अब आपको डरने की बात नही है अब आपके smart phone में कुछ ऐसे features दी जा रहे है किसका उपयोग करके आप अपने mobile के साथ अपने data को भी safe रख सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपने mobile में कुछ setting करनी पड़ती है, जो कि मैं नीचे step by step बता रहा हुँ।



Step 1. सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल की setting icon पर click करे।


Step 2. इसके बाद lock screen and security पर click करे।




Step 3. आप यहाँ पर security में find my mobile का option देख रहे होंगे आपको इस option पर click  करना है।




मैं आप सब को यहाँ पर एक बात बता दु की मैं example के लिए samsung galaxy j7 का बात कर रहा हुँ। अगर आपके मोबाइल में find my mobile का इस तरह नही मिले तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल के setting icon पर click करे यहाँ पर आपको ऊपर में search का option दिखाई दे रहा होगा आप इस option पर click करे और find my mobile या सिर्फ find mobile type कर के search करे जैसा कि आप नीचे image में देख रहे है।





अगर आपके मोबाइल में ये option होगा तो आपको दिख जाएगा। अब लगभग सभी android mobile में ये option होता है अब आपको इस option पर click करना है




Step 4. अब आपको यहाँ पर ऊपर में aad accound का option दिखाई दे रहा होंगा।


आपको यहाँ पर अपने gmail account से sing in कर के samsung account बनाना होगा। आप यहाँ पर वही account बनाये जो account आपको बनाने को बोला जा रहा हो जैसे मैं अभी samsung का मोबाइल use कर रहा हुँ तो मुझे samsung account बनाने को बोला जा रहा है। अगर आप किसी और company का मोबाइल use कर रहे है तो आप उसी company का account बनाये आप नीचे image में देख रहे है कि मैं यहाँ पर पहले से ही अपना account बना चुका हुँ इसलिए मैं आपको यहाँ पर account बना कर नही देखा सकता हुँ। क्यों की यह पर एक बार account बनाने के बाद ये account remove नही होता है।




अगर आपको यहाँ से अपना account remove करना हो तो आप अपने मोबाइल को reset कर सकते है लेकिन आपको याद रहे मोबाइल reset करते समय आपसे samsung account है password माँगा जाऐगा जो की अभी आपने यहाँ पर account बनाते समय डाला था/ जब तक आप password न डालेंगे तब तक आपका मोबाइल reset नही होगा।




आपको इससे यह फायदा होगा की आपका मोबाइल खोने या फिर चोरी होने पर आपका मोबाइल कोई reset नही कर पायेगा जिससे आप अपने मोबाइल को आसानी से खोज सकते है। हाँ आप चाहे तो अपना password forget कर सकते है और उसे change भी कर सकते है,
तो चलिऐ  अब मैं आपको आगे की process बताता हुँ।


Step 5. अब आपको account बनाने के बाद नीच में दो option देखयी दे रहा हो


(1) Remote controls

(2) Send last location


आपको ये दोनो option को on करना है यहाँ पर आपको एक और option देखयी दे रहा होगा जो कि google locotion service का है आप चाहे तो इसे भी on रख सकते है इससे क्या होगा न कि आपके मोबाइल का location on रहेगा ये कोई जरूरी है क्यों की जब आप अपना मोबाइल खोजेंगे तो ये option automatically on हो जाएगा।
तो चलिऐ अब मैं आपको बताता हुँ की मोबाइल खोने पर कैसे खोजेंगे।


Chori hua mobile kaise dhunde


Step 6. आप यहाँ पर नीचे में Track and control your device के नीचे एक website देख रहे होंगे आपको इस website पर click करना है  जैसा की आप ऊपर  image में देख रहे होंगे। यहाँ पर जिस company का मोबाइल use कर रहे है उसका website होगा जैसे की मैं samsung का use कर रहा हुँ तो यहाँ पर https://findmymobile.samsung.com का  website है आपको इस website को याद रखने की जरूरत नही है आप ये website मोबाइल खोने पर आप इसे google से भी search कर के निकाल सकते है।


आपको अपने खोये हुऐ मोबाइल खोजने के लिए ये website open करना होगा तो चलिए हम open कर लेते है और देखते है कि कैसे अपना खोया हुए मोबाइल खोजना है और उसका back up कैसे करना है ।
Step 7. तो सबसे पहले open करने के बाद आपको यह पर sing in पर click करना है।




आपको यहाँ पर वही gmail और password डालना है जो आप अपने find my mobile में account बनाते समय डाला था और sing in पर click कर के sing करना है




 देखिये sing होने के बाद आपको ये बात रहा है की आपका मोबाइल में कितना percentage battery है  और network है या नही।


Step 8. अब आपको यहाँ नीचे में find का option दिखाई दे रहा होगा आपको उस पर click करना है।




देखिये अब आपके सामने कई option है ,जैसे की Ring my device, Lock my device, Back up my device etc.




आगर आप यहाँ पर Ring my device पर click करते है तो ये आपको आपका मोबाइल का location बताऐगा और Ring होना start हो जाएग। आप इस location को google map से भी check कर सकते है और locationके Ip address के जरिऐ आप अपने मोबाइल का पता लगा सकते है।


यहाँ पर दुसरा option है Lock my device आप चाहे तो आप यहाँ से ही अपने मोबाइल को Lock कर सकते है जिससे आपका मोबाइल कोई use नही कर पायेगा।


और तीसरा option है Back my device. ये option बहुत ही अच्छा है क्यों की आज मोबाइल से ज्यादा जरूरी data होता है आप चाहे तो यहाँ से ही अपने मोबाइल का Back up कर सकते है।


 तो आपको ये जानकारी कैसा  लगा ? अगर आपको फिर भी find my mobile की setting में कोई problem हो  तो आप नीचे comment box में comments कर सकते है।


2 comments: