Mobile Number Ko Aadhaar Card Se Verification Kaise Karaye

आज मैं इस post में आपसब को mobile number ko aadhar card se  verification कैसे करे  इसके बारे में जानकारी दूंगा| आज हर mobile numbers companies आधार कार्ड से mobile number verification जरूरी कर दिया है| अगर आप अपना mobile number आधार कार्ड से  verification नहीं करते है तो company की तरफ से बार बार massage आता होगा कि आप अपना number आधार कार्ड से verify करें और अगर आप नहीं करते है तो कुछ दिन बाद आपका number बंद  कर दिया जाएगा।

Mobile number se  aadhar card verification

अगर आप चाहते है कि आपका number बंद न हो तो आप अपना number आधार कार्ड से verify करा लीजिये। इसके लिए मैं आपको दो तरीका बता रहा हु जिससे आप आसानी से अपना number verify करा सकते है। पहला  तो घर बैठे OTP के द्रारा  इसके लिए हमें कही जाने की जरूरत नहीं है। और न ही किसी को कोई पैसा देने की जरूरत है| दूसरा नजदीकी mobile recharge store में जहाँ mobile number verification होता हो। लेकिन हो सकता है यहाँ आपसे कुछ पैसा भी लिया जाए, अक्सर कुछ mobile recharge store में mobile  number आधार कार्ड से verification के लिए कुछ पैसा लिया जाता है लेकिन company की तरफ से कोई पैसा नहीं लगता है ये verification बिल्कुल free में किया जाता है|  तो चलिए हम दोनों तरीकों के बारे में आपको पूरी जानकारी बताते है।

Mobile Se Aadhar Kaise Link Kare.?


>> OTP के द्रारा mobile number verification करने की जानकारी

1. घर बैठे OTP के द्रारा  mobile number verification के लिए आधार कार्ड से verify करने के लिए सबसे पहले 14546 पर call कीजिये।


2. अब वहां से आपको भाषा select करने के लिए बोला जायेगा। आप अपनी सुविधा अनुसार भाषा select कर  लीजिये। अगर आपको हिंदी भाषा select करनी  हो  तो हिंदी भाषा के लिए 1 दबाना है।


3. इसके बाद अपना आधार कार्ड निकालिये। इसमें दिए गए 12 अंक का आधार नंबर देना है। ध्यान से आधार नंबर भरने के बाद # press कीजिये।


4. इसके बाद आधार कार्ड से link आपके mobile number पर SMS से OTP code आएगा। इसे ध्यान से देखें और code भरें। OTP भरने के बाद फिर # press करना है। ध्यान रहे ये OTP अधिकतम 30 minutes के अंदर ही भरना है अगर किसी कारण से आपका call कट जाए तो आप फिर से ये OTP receive कर सकते है| आपके OTP code सही होने पर verification completed का massage आएगा। confirmation massage आया इसका मतलब आपका mobile number आधार कार्ड  से सफलतापूर्वक verify हो चुका है।



इस तरह हम घर बैठे OTP के द्रारा  अपना mobile number का re-verification कर सकते है। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये तो दूसरे तरीके से भी verify हो जायेगा।


>> Mobile recharge store के द्रारा mobile number verification करने की जानकारी

1. इसके लिए आपको अपना mobile number और आधार कार्ड के साथ नजदीकी mobile recharge store जाना होगा। अगर आपके नाम पर sim card नहीं है यानि घर के किसी member के नाम पर है तो उन्हें भी साथ ले जाएँ क्योंकि उन्हीं के आधार कार्ड नंबर और अँगूठे के निशान से mobile number verification होगा।



2. mobile recharge store में  आपका Re-Verification delect Fillup किया जायेगा। process complete होने पर आपके mobile number पर एक OTP आएगा ये OTP उसी mobile number पर आएगा जिस number को आप verify कर रहे है इस OTP को  उसी समय mobile recharge store में देना होगा। इस लिए आप जिस number को आधार कार्ड से verify करा रहे है वो number आपको साथ में ले कर जाना होगा|


3. इस तरह OTP Verify होने के बाद mobile recharge store में आपका काम Complete हो जायेगा।


4. अब आपको wait करना है। अगले 24 घंटे में आपको customer service की तरफ से आपके mobile number पर एक verification massage मिलेगा इसे आपको 3 घंटे के अंदर reply करना है।


5. Reply करने के लिए massage box में type कीजिये RV<space>Y और उसे भेज दीजिये 12345 पर। 


तो इस तरह हम सब अपने mobile number को आधार कार्ड से verify करा सकते है मुझे उम्मीद है की आप सब अच्छे से समझ गए होंगे की कैसे mobile number को आधार कार्ड से verify कराया जाता है।

Post a Comment

0 Comments