Structure of human sex gamete


Human sex gamete का  structure का वर्णन  दो चरणों में किया जा सकता है|


1. Structure of a mature sperm

2. Structure of a mature agg


Structure of a mature sperm


Human sperm एक लम्बा, चपटा और गतिशील  cell है इसके संबंध में पहली बार hamm और leuvenhoeck ने report किया था|
Sperm निम्नलिखित parts से बना होता है:-


structure-of-human-sperm

Structure Of human Sperm


1. Head:- Head एक चम्मच के आकार का रचना है जो बाहर से plasma membrane दारा घिरा होता है। इसमे एक अत्यधिक संगठित chromatin body या nucleus पाया जाता है। nucleus का आकार sperm के head के आकार को निर्धारित करता है ।  nucleus के अगले आधे भाग में एक cap के समान रचना पाया जाता है जिसे acrosome कहते है। acrosome मुख्यता mucopolysaccharides और acid phosphatase से बना होता है , जो sperm को ovum के अंदर प्रवेश करने में एक महत्पूर्ण भूमिका निभाता है ।


2. Neck:- sperm के इस भाग में एक जोड़ा centrioles एक के बाद एक स्थित होते है। अगले centriole को proximal centriole और पिछले centriole को distal centriole कहते है।


3. Middle piece:- sperm का यह भाग neck के बाद स्थित होता है। neck में पाये जाने वाले distal centriole से अनेक पतले-पतले tubules अर्थात microtubules निकलकर middle piece से होते हुए tail के अंतिम सिरे तक फैले होते है। ये micro tubules एक spiral sheath द्ररा घिरे होते है। इस प्रकार के micro tubules को सम्मिलित रूप से axial filament कहते है। mid piece में mitochrondria विशेष spiral रूप में axial filament के चारो ओर स्थित होते है। ये mitochondria, sperm को गति करने के लिए ऊर्जा और मजबूती प्रदान करते है।




4. Tail piece:- यह sperm का पिछला भाग है जो flagella या cillia के रूप में पाया जाता है| यह microtubules से बना होता है जो विशेष 9 + 2 arrangement के रूप में पाया जाता है| यह sperm को गति प्रदान करने के लिए आवश्यक होता है|




Structure of a mature egg


एक mature egg, साधारण cell के समान रचना है जो निम्नलिखित भागो से बना होता है:-


human-egg


Structure Of human Ovum


1. Plasma lemma:- एक mature egg चारो ओर से एक cell membrane या plasmalemma द्ररा  घिरा होता है। यह lipoproteinous membrane है अर्थात protein के peripheral layers तथा lipid के एक layer से बना होता है जो protein layer के बीच स्थित होता है।


2. Primary membrane:- यह एक अतिरिक्त membrane है जो plasmalemma के बाद स्थित होता है। ईस membrane का निर्माण plasmalemma के चारो ओर ovary के follicle cells या स्वयं oocyte द्ररा होता है। insects, mollusca , amphibians, और birds के primary egg membrane को vitelline membrane कहते है लेकिन मछलियों में इस membrane को chorion कहते है। बाद में plasmalemma और vitelline membrane के बीच एक स्थान का निर्माण हो जाता है जिसे perivitelline space कहते है।


3. Secondary membrane:- यह membrane, primary egg membrane के चारो ओर स्थित होता है जिसका निर्माण oviduct के wall द्ररा या genital organs के अन्य acessory parts द्ररा होता है।  invertebrates और amphibians के egg में यह membrane jelly के समान प्रदार्थ से बना होता है।  shark में यह hard shells से और birds में calcareous से बना होता है। यह membrane developing embryo को सुरक्षा प्रदान करता है।


4. Ooplasm:- egg cell में पाये जाने वाले cytoplasm को ooplasm कहते है। ooplasm में अत्यधिक मात्रा में संचित भोज्य पदार्थ yolk के रूप में पाया जाता है। yolk,lipoprotein,pigment,granules,water,RNA,ribosomes,mitochondria इत्यादि से बना होता है। ooplasm के बाहरी layer को cortex कहते है।


Post a Comment

0 Comments