Free Blog/Website kaise banaye


Blog-website kaise banaye? अगर आप free blog बनाने के बारे में सोच रहे है तो आप बिल्कुल सही post पढ़ रहे है| क्यों की इस post में free blog website kaise banaye इसकी पूरी जानकारी दी गयी है| पर blog website बनाने से पहले उसके बारे में जान लेना बहुत ही जरूरी है तबी आप सही से एक blog या website बना पाएंगे। आज कई लोगों blog बना कर  online पैसे कमा रहे है कुुुछ लोग तो profesional  blogger बना गए है और लाखों कमा रहे है। अगर आप भी blog से पैसा कमाना चाहते है तो एक अच्छा सा blog बना ले।


blog-website-kaise-banaye


 आप जानते है ? Google में अगर कुछ  search करते है तो वो Result कहाँ से आता है| क्या वो Result Google का अपना होता है नही वो result Google का अपना नहीं होता है Google का बस इतना काम होता है की सभी blog-website की link अपने database के store में रखता है और जब  आप Google में  कुछ search करते है तो वो आपके  द्वारा search किये गए keywords के अनुसार अपने database में store सभी blog website की link को scan करता है और फिर जिस blog website का link आपके द्वारा search किये गए keywords से मिलता है उसे आपके सामने  अपने result में show करता है।


Blog aur website kya hai



अगर Blog की बात करें तो Blog internet पर जानकारी प्रदान करने का कार्य करता  है, जिसके जरिये आप internet पर पूरी दुनियाँ में अपनी बाते share कर सकते है, जैसे की Google में अगर आप किसी चीज के बारे में  कुछ search करते है तो उसमें अधिकतर results Blog का होता है| और website वो होता है जिसका अपना एक business होता है जैसे Google जिसका कार्य है search किये गए keywords के  अनुसार Result देना|




Website (Blog) kyo banani chahiye ?



अगर आप चाहते हो की आपको पूरी दुनियाँ पहचाने, आपका online business हो और आप internet से पैसा कमाए  तो internet पर आपकी खुद की  पहचान होनी चाहिए| जिसके लिए  आपका एक Blog या website होना चाहिए, क्यों की आज internet पूरी दुनियाँ में बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है ऐसे में internet पर आपकी खुद की पहचान होनी ही चाहिए।




आप अपने Blog के जरिये अपनी बात पूरी दुनिया में share कर सकते है और online पैसा कमा सकते हो  जैसे की अभी आप मेरा free blog website kaise banaye ये post पढ़ रहे है| आप भी इसी तरह  अपनी जानकारी पूरी  दुनियाँ में share कर सकते है। और घर बैठे लाखो कमा सकते है आज कई लोग इसका उपयोग करके लाखो कमा रहे है।


Website kaise banate hai ?



अगर आपको apni website banana hai तो  website बनाने के लिए  बहुत सी चीजो की जरूरत पड़ता है और सबसे ज्यादा जिसकी जरूरत पड़ता है वो पैसा है , फिर hosting , web designing, और web programming language जैसे HTML, CSS, Jave script  इत्यादि की जानकारी  होंनी जरूरी होती है| अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप ये सारा काम किसी web developer को दे सकते है वो आपकी जरूरत के हिसाब से आपका website design कर देगा| लेकिन इसके लिए आपको काफी अधिक पैसा देना पड़ेंगे|


Free Blog kaise banaye



Free Blog वो होता है जिसे बनाने में एक भी पैसा नहीं लगता है| ऐसे तो internet पर कई सारे platform है जिसकी मदद से आप free blog बना सकते है लेकिन मैं आपको blogger पर blog  बनाने की सलाह दूँगा क्यों की इस पर बनाये गए blog में कोई खास coding करने की जरूरत नहीं होती है और न ही यहाँ पैसा लगाने की जरूरत होता है ये बिल्कुल free है| और blogger google का ही एक product है जो की पूरी तरह से safe है।




इस पर बनाये गए blog में hosting लेने की जरूरत नहीं पड़ती है इसका सारा data google के server पर install होता है| जिस कारण आपके blog का server कभी नही down होता है चाहे एक साथ कितना भी user आये आपके blog  पर server down नही होगा। नए blogger के लिए ये बहुत ही अच्छा platform है| हाँ जब आप पूरी तरह से blog बनाना सिख जाए इसकी coding करनी आपको आ जाये और कुछ पैसा लगाना चाहे तो फिर आप किसी और platform पर hosting ले कर बना सकते है|अगर आपको Free Blog बनाना  है तो आप नीचे बताये गए step follow करें।


Free Blog kaise banate hai



Step 1. सबसे पहले www.blogger.com पर जाए।


Step 2. अपना Gmail और password enter करके Log in करें| अगर आप Google में पहले से ही Log in होंगे तो आपको Log in करने को नहीं बोलेगा।


Step 3. अब आप यहाँ “Create New Blog”  पर click करें।


Create-a-free-blog


Step 4.  Click करते ही एक popup window open होगा। जिसमें आपको अपने blog की details डालनी होगी, जैसा की नीचे आप image में देख रहे होंगे।


Blogger-me-blog-kaise-banaye


Title:- यहाँ अपने blog का नाम डाले।


Address:- यहाँ अपने blog के लिए एक अच्छा unique name डाले। एक ऐसा नाम जिसका पहले किसी ने नहीं उपयोग किया हो, अगर पहले किसी ने उस नाम को use किया होगा तो नीचे में This blog address is not  available show करेगा और अगर किसी ने नहीं use किया होगा तो नीचे में This blog address is available show करेगा। इसका मतलब ये जो नाम आप लिखे रहे है उस नाम से अब तक कोई blog नहीं बनाया गया है, आप इस नाम से blog बना सकते है।


पर आप जो भी URL नाम लिखोगे उसके साथ blogspot लगा रहेगा क्यों कि आप यहाँ blogger platform पर free domain ले रहे हो तो URL के साथ blogspot लगा ही रहेगा। आप चाहे तो बाद में इस URL के जगह Domain ले कर लगा सकते हो।


Theme:- अब आपको यहाँ अपने blog का theme select करना है। आप जो theme select करेंगे वैसा ही आपका blog देखेगा और वैसा ही आपका blog का design होगा। मेरे अनुसार आप यहाँ पर simple theme ही select करें। आप इसे बाद में भी change कर सकते है।


Step 5. सारा details भरने के बाद “create blog” पर click करें। Blog create होने पर नीचे दिए गए image जैसा dashboard होगा।


Create-free-blog-dashboard



अब आपका blog बन गया है अब आप इसे अच्छे से design कर सकते है और post Public कर सकते है।
अगर आपको blog बनाने में कोई problem हो तो आप नीचे comments कर सकते है।


4 comments: