Custom Permalink Blog Me Kaise Set Kare

अगर आप जानना चाहते है Custom Permalink Blog Me Kaise Set Kare तो इस post को अच्छी तरह से पढ़िए Blog me custom permalink kaise set करते है इसकी जानकारी लेने से पहले आपको अच्छी तरह blog post लिखने आना चाहिए क्यों की आपका post अच्छा होगा तब ही custom permalink बनाने से आपको अधिक फायदा होता है। custom permalink आपके blog post की seo के लिए बहुत जरूरी होता है, इसलिए आप जब भी new post लिखे तो अपने post का custom permalink करना न भूले। अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाये

blog me custom permalink kaise set kare


Custom Permalink Kya Hai.?


Blogger में post URL का SEO करने  के लिए हमें custom permalink का इस्तेमाल करना चाहिए, ये service हमें blogger में google की तरफ से free मिलता है जिसका उपयोग करके आप पोस्ट लिखते समय URL को अपने हिसाब से change कर सकते है और आप चाहे तो इसे short कर सकते है| short URL को google ज्यादा पसंद करता है जिसके कारण Long URL के अपेक्षा Short URL को  google में  अधिक Rank मिलता  है।



इसलिए आप जब भी पोस्ट लिखे तो custom permalink का उपयोग करते समय link को short रखे और custom permalink में अपने main keywords का इस्तेमाल करना न भूले| आप जब अपने पोस्ट का custom link करें तो हमेशा ध्यान रखे custom link में small a-z का उपयोग करें और space की जगह “ - ” का उपयोग करें और जितना हो सके link को short ही रखने की कोशिश करें।

Custom Permalink Blog Post Me Kyu Set Karna Chahiye


सबसे पहले तो custom permalink link का उपयोग करके आप अपने पोस्ट की link को SEO friendly बना सकते है और link में मौजूद फालतू words को हटा सकते है post link में केवल जरूरी  keywords का ही उपयोग करें पर post title से मिलता हुआ ही होना चाहिए नहीं तो google आपकी post को अच्छा rank नहीं देंगा और link को हो सके तो कितना short ही रखे क्यों की  short link को  google अच्छा Rank देता है और जो आपके blog पर visitors आते है उन्हीं short link याद रखने में कोई problem नहीं होती है जिसके कारण अगर वो आपके पोस्ट पर दुबारा आना चाहे तो आसानी से आ सकते है।

Blogger Blog में Custom Permalink कैसे Set करें


Step 1. सबसे पहले www.blogger.com पर click करिये और अपने blog में Long in करके new post पर click करिये।



Step 2. New post लिखते समय right side में दिए गए Links पर click करिये, जैसे की नीचे आप image में देख रहे होंगे।


Custom-permalink-blogger


Step 3. Links पर click करने के बाद आप देखेंगे की यहाँ पहले से ही automatic permalink पर mark है और  जैसे की नीचे आप image में देख सकते है।


blog-me-custom-permalink-set-kare


Step 4. अब आपको यहाँ Custom permalink पर mark  करना है  और उसके नीचे खाली Box में आपको अपने हिसाब से words डालनी है आप यहाँ अपने Title के maim keyworsd को लिखे और space की जगह “ – ” का use करें| फिर Done पर click करके save  कर दे अच्छे से समझने के लिए नीचे image देखे।


custom-permalink-kaise-set-karte-hai


अब आपके पोस्ट की link custom हो चुका है  अब आप अपने पोस्ट की link को देखेंगे तो आपके domain के साथ पोस्ट की date होगी और  उसमें आप जो words custom करके  डाले थे  वो होगा और last में html लगा होगा| बाकी के फालतू words अब नहीं होंगे।


कुछ लोग हमेशा सवाल करते है कि custom link के जरिये हम link में से date को नहीं हटा सकते है तो उनका सवाल बिल्कुल सही होता है पर मैं आपको बता दु की blogger पर बने blog post की link में से आप date को नहीं हटा सकते है ये blogger की तरफ से default होता है हाँ अगर आपका blog wordpress पर बना हो तो आप date को हटा सकते है। अगर आपके पास custom permalink से सम्बंधित कोई सवाल हो या blogger में custom permalink करने में कोई problem हो तो आप नीचे comment कर सकते है।

Post a Comment

1 Comments