Search Description Blogger Post Me Kaise Set Kare

अगर आपके blog में search description नहीं enable है तो आप इस post को अच्छे से पढ़िए, क्यों की इस post में Search Description blogger post me kaise add kare इसकी पूरी जानकारी दी गयी है|अगर आपका कोई blog हो तो उसमें search description option का होना बहुत जरूरी होता है| क्यों की blog post को google में अच्छे से search होने में blog में दिए गए  search description का option enable होना बहुत जरूरी होता है| पर इसके लिए आपके पास कोई blog या website होना चाहिए, अगर आपके पास कोई blog या website नहीं है तो पहले आप एक blog या website बनाये

blog me search description kaise add kare


Search Description Kya Hai.?


जब किसी blog की post को कोई  google में search करते है तो post title के नीचे दिखाई देने वाला words search description होता है| ये blog post के SEO के लिए बहुत जरूरी होता है क्यों की  जब कोई user आपके ब्लॉग पोस्ट से मिलता हुआ keywords search करता है तो google आपके पोस्ट में दिए गए search description के keywords को scan करता है| और  जिस पोस्ट का search description उस keywords से मिलता है उसे google result में ऊपर show करता है।


SEO Friendly Post Kaise Likhe
Google Adsense Approval Tips

Search Description Blogger Me Kaise Set Kare


Blog में post करते समय search description में आपको अपने पोस्ट से related short description देना होता है, आपको यहाँ ध्यान रखना है अधिक से अधिक 150 words में ही description देना है| और इस short description में आपको main keywords का भी उपयोग करना है, क्यों की main keywords पर google अधिक focus करता है और उन्हीं main keywords को scan कर results में show करता है।


तो अब आप समझ गए होंगे search description क्या है और इसका उपयोग कहा करना होता है, अगर आपको अपने blog post में search description enable करना है तो आप नीचे दिए गए step follow करिए।

Blogger Ki Har Post Me Search Description Kaise Enable Kare


Step 1. सबसे पहले तो आप अपने blogger में Log in करिए।


Step 2. Lon in होने के बाद setting option पर click करिये।

Step 3. अब search preferences पर click करिए



Step 4. यहाँ आपको सबसे ऊपर में Meta tags लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, आपको meta tags के सामने दिए गए Edit पर click कारण है।


blog-me-search-description-kaise-enable-kare


Step 5. Enable search description  के सामने दिए गए Yes option पर mark करें अब यहाँ पर आपके सामने एक box open होगा उसमें अपने blog का short description दे| ध्यान रहे description आपको mix 150 characters में ही देना है और आपका blog किसी Topic पर है उसमें क्या की जानकारी दी जाती है ये सारी चीज होना चाहिए, जैसा की नीचे आप image में देख रहे होंगे।


search-description-blog-ki-har-post-me-kaise-enable-kare


Step 6. Description लिखने के बाद save changes पर click करके save कर दे।


अब आप New post पर click करिये और देखिये आपके पोस्ट में अब search description का option आ गया होगा।




अगर अब भी आपके blog post में search description का option नहीं आ रहा हो तो ये आपके blog template से problem हो रहा है| इसके लिए आपको अपने blog की  template में एक simple code add करना होगा, आप नीचे दिए गए step follow कर के अपने template में code add कर सकते है।

Blog Post Me Search Description Kaise Add Kare


Step 1. अपने blog open करिये और  Template पर click करिए।



Step 2. अब Edit HTML पर click करिये और template code box में कहीं पर भी Ctrl+F दबाये और <head> search करें।


Step 3. अब आपको नीचे दिए गए code copy करना है और <head> के नीचे copy किया हुआ code paste का दीजिये




search-description-code


अब save पर click करके template save कर  दीजिये| search description add करने के बाद  blog में post करते समय Custom permalink का use जरूर करे



अब आपके blog में search description का option add हो गया है|आप new post पर click करके search description का option देख सकते है| अगर आपको अपने blog में search description add करने में कोई problem हो तो आप नीचे comment box में comment कर के हम से help ले सकते है हमें आपकी मदद करने में बहुत खुशी होंगी।

Post a Comment

0 Comments