Blog Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare


इस post में हम जानेंगे की blog ko google search console me kaise add करते है, कई लोग blog तो बना लेते है लेकिन जानकारी नहीं होने के कारण वे अपने blog को google search console में submit करना भूल जाते है। जिसके कारण उनके blog में traffic नहीं आती है। new blog को google webmaster में submit करना बहुत जरूरी होता है इससे आपकी blog की SEO Rank बढ़ती है।  दोस्तों अगर आप कोई new blog website बनाते है तो उसे सबसे पहले google search engine में submit करें उसके बाद और भी सारे search engine जैसे Bing, yahoo, yandex में submit करना न भूले। 


blog-google-search-console-me-submit-kaise-kare


Google search console kya hai..? Blog ko google me submit kaise kare..?



Google search console और google webmaster दोनों एक ही है। लेकिन कुछ समय पहले सिर्फ google webmaster ही था जिसे 20 may, 2015 को बदल कर google search console कर दिया गया। ये एक google का ही free product है, जो search engine के रूप में कार्य करता है। इसकी मदद से हम blog website को google search में show कर सकते है और google webmaster में दिए गए features का use करके blog में आने वाले error को fix कर सकते है इसके साथ ही हम अपने blog के लिए target country select कर सकते है और website में आने वाले security issue को भी check कर सकते है।


Google Search Console Me Blog submit क्यों करें..? 



जैसा ही हम सब जानते है, हमें कुछ भी internet पर search करना होता है तो हम सबसे पहले google search engine में ही search करते है। ऐसे में अगर हम अपने blog को google search engine में submit करते है तो हमारा blog google के search result में show होने लगेंगे, जिससे हमारे blog पर visitor आने लगेंगे। इससे हमारे blog की traffic increase होंगी जिसके कारण हमारे blog को google adsense approval बहुत जल्दी ही मिल जाएगी। और हम घर बैठे ही blog पर ads लगा कर अधिक से अधिक  online पैसे कमा सकते है।




Google search console में website submit करने के और भी कई सारे फायदे है जैसे की इसके मदद से हम blog website में होने वाले कमियों को दूर कर सकते है और blog की SEO भी check कर सकते है। इसके अलावा हम ये भी check कर सकते है की हमारा blog mobile friendly है या नहीं। लेकिन ये सारी features हमको तब मिलेंगे जब कि हम अपने blog website को google search console में submit करेंगे, submit करने के लिए नीचे दिए गए step follow करें। 


Google search console me blog submit kaise karte hai



Step 1. सबसे पहले Google search console open करिए और अपने gmail id से Log in करिए।


Step 2. Log in हो जाने के बाद box में  अपने blog की home page की url enter करें और Add Property पर click कर दे। जैसा की नीचे image में देख सकते है। 


google-search-engine-blog-submit-hindi


Note- अगर आपके blog में https enable है तो आप अपने blog के url के साथ https लिखना न भूले। और अगर आपके blog में https enable नहीं है तो आप सिर्फ url के साथ http ही लिखे। Blogger में custom domain के साथ https कैसे enable करते है।


Step 3. अब आपको अपने blog को verify करना है इसके लिए आपको google search console की तरफ से कई options मिल जायेंगे। लेकिन इन options में से सबसे अच्छा और simple option है HTML Tag. जिसमें google search console की तरफ से एक code मिलेगा जिसे आपको अपने blog की template में paste होंगा।


Step 4. HTML Tag से Verify करने के लिए सबसे पहले Alternate methods पर click करें। इसके बाद HTML Tag पर mark करें। जैसा की नीचे आप image में देख सकते है।


google-me-apni-site-kaise-submit-kare


Step 5. अब आपको एक code मिलेगा जिसे आपको copy करना होंगा। 


Step 6. Code copy करने के बाद new tab में अपना blog open करिये और theme पर click करिए। अब Edit HTML पर click करिए।


Step 7. अब आपके सामने आपके blog template की code edit हो जाएगा। आपको <Head> Tag के नीचे copy किया हुआ code paste करना है और फिर save theme पर click करके template save कर देना है। जैसा की नीचे image में देख सकते है। 


google-webmaster-me-blog-submit


Step 8. इसके बाद google search console वाला tab open करिए और verify पर click कर दीजिए। और फिर continue पर click कर दे। 


अब आपका blog 2 – 3 दिन में Google में show करने लगेगा। आपको अब अपने blog के लिए sitemap बना कर google search console में submit करना होंगा तब ही आपके blog की post google में अच्छे से show होंगा। blog website के लिए sitemap बनाने के लिए इस post को पढ़े।


अगर आप इस post से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है या फिर आपको google search console में blog submit करने में कोई problem हो रहा हो तो आप नीचे comment करके हम से पूछ सकते है। मुझे आपकी मदद करने में खुशी होंगी।


Post a Comment

1 Comments