Blog Website ke liye Sitemap kaise banaye


इस पोस्ट में हम जानेंगे की blog ke liye sitemap kaise banate है। दोस्तों blog google search console में submit करने के बाद हमें अपने blog ke liye xml sitemap बना कर google search engine में submit करना होता है, जिस से हमारे blog की SEO increase होती है। sitemap में blog post की हर link मौजूद होता है जिससे search engine को हमारे blog की post index करने में कोई problem नहीं होता है, जिसके कारण हमारे blog की हर post search engine में जल्दी और अच्छे से show होता है। 


blog-ke-liye-sitemap-kaise-banaye


XML Sitemap एक तरह की file होती है जिसमें हमारे blog की सारे link होते है, जब कोई visitor हमारे blog से सम्बंधित कुछ भी google में search करता है तो हमारे blog का sitemap उस keywords से सम्बंधित link को जल्दी से google के सामने लाता है जिस कारण google हमारे blog की link को visitor के सामने search results में जल्दी से देखा पता है।


Google sitemap क्या है..?



Google sitemap एक तरह का file होता है, जिसमें हम अपने blog website की अधिकतम 500 pages की link add कर सकते है। इसका कार्य blog के सभी pages को google search engine के साथ सारे search engine में page list show करना होता है। search engine में blog link fast show करने का ये सबसे अच्छा तरीका है। जितने भी blog website का results google में show करता है वो सारे sitemap के कारण ही show करते है।




Sitemap दो तरह के होते है:-


HTML Sitemap – ये blog के सभी post को एक जगह देखने का कार्य करता है अगर आप चाहते है कि आपके visitor सारे post को एक जगह देख पाए तो आपको अपने blog के लिए HTML sitemap बनाना होगा और फिर उसे अपने blog के footer में page बना कर add करना होगा। ये search engine के लिए तो ज्यादा जरूरी नहीं होता है पर हमारे readers के लिए थोड़ा जरूरी होता क्यों की इसकी मदद से readers को सारे post एक जगह मिल जाते है, जिससे उन्हीं read करने में कोई problem नहीं होती है।


XML Sitemap – ये search engine के लिए बहुत जरूरी होता है, क्यों की इसमें हमारे blog के सारे link होते है। अगर आप चाहते है की आपके blog के सारे content google में show हो तो आपको अपने blog के लिए Google XML Sitemap बना कर google search console में submit करने होंगे। Blog Website के लिए XML Sitemap बनाने के लिए नीचे बताये गए step follow करें।  


Blog ke liye XML Sitemap kaise banaye



Step 1. सबसे पहले तो XML Sitemap पर जाए, और फिर अपने blog के homepage का url enter करें।


Note – अगर आपका blog में https enable है तो url के साथ https लगाना न भूले। और अगर आपके blog में https enable नहीं है तो url के साथ https का use नहीं करें। blog website में https enable करने के लिए इस post को पढ़े।  


Step 2. url enter करने के बाद More options पर click करें और include page last modification attribute के साथ Automatically calculate page priority attribute को भी enable करें। जैसे की नीच image में देख सकते है।


XML-sitemap-create-in-hindi


Note – हम इसका use करके blog के 500 pages का ही sitemap बना सकते है अगर आपके blog में 500 से अधिक pages है तो आप इसका Pro package का use कर सकते है, जिसके लिए आपको कुछ पैसे pay करनी होंगी। 


Step 3. इसके बाद page change frequency attribute को Always  select करें और फिर Start पर click कर दे।


Step 4. अब आपका xml sitemap बनाना start हो जाएगा।  कुछ देर wait करने के बाद आपका sitemap बन जाएगा। जैसा की नीचे image में देख  सकते है अब आपको view sitemap details पर click करना है। 


blog-xml-sitemap-create-trick-in-hindi


Step 5. अब आप sitemap download पर click करके download कर ले। आप चाहे तो यहाँ से अपने sitemap को view करके देख सकते है। आपका sitemap में आपके blog के सारे links होंगे। और sitemap www.yourdomain/sitemap.xml इस तरह का होगा।


BlogSpot ke liye Sitemap kaise banaye





अगर आपका blog google के blogger platform पर बना है तो sitemap बनाने के लिए नीचे बताए गए step follow करें। 


Step 1. सबसे पहले तो XML Sitemap Blogger पर जाए और फिर अपने blog का homepage की url enter करें। जैसा की आप नीचे image में देख सकते है।


blogspot-ke-liye-xml-sitemap-kaise-banaye


ध्यान रहे अगर आपका blog https के साथ open होता है तो url के साथ https का इस्तेमाल करना नहीं भूले।


Step 2. अब Generate sitemap पर click कर दे। थोड़ी देर बाद आपका sitemap बन जायेगा। 


Step 3. Sitemap बनने के बाद आपको एक code मिलेगा, जिसमें आपका blog का sitemap होगा। आपका sitemap www.yourdomain/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500 इस तरह का होगा। जैसा की नीचे image में आप मेरे blog का sitemap देख सकते है।


blogspot-ke-liye-sitemap-kaise-banaye


अब आपको sitemap google search engine में submit करना होगा। आपको google search engine में सिर्फ atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500 को ही submit करना है। Google search console में sitemap कैसे submit करते है इसकी जानकारी के लिए इस post को पढ़े। 


तो आपको ये जानकारी कैसा लगा मुझे उम्मीद है कि अब आपको अपने blog website के लिए XML Sitemap बनाने में कोई problem नहीं होंगी। अगर आपको इस post से संबंधित कोई सवाल करना हो या फिर XML Sitemap Generate करने में कोई problem हो रहा हो तो आप नीचे comment करके हम से पूछ सकते है मुझे आपकी मदद करने में खुशी होंगी। 


1 comment: