Blog Sitemap Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare


Google Search Console Me Sitemap Kaise Submit Kare..? कई बार new blogger को जानकारी नहीं होने के कारण वो अपने blog sitemap को google search engine में submit नहीं कर पाते है, जिसके कारण उनके blog का post google search में नहीं show करते है। दोस्तों इस post में हम जानेंगे की google me sitemap kaise submit करते है, कोई भी new blog बनाने के बाद उसे google search console में submit करता है ताकि उसका blog google search में show हो। लेकिन अगर वो sitemap google search console में submit नहीं करते है तो उसके blog का post google search में नहीं show करेंगे। 


blog-sitemap-google-search-console-me-submit-kaise-kare


Google में sitemap submit करना हमारे blog के SEO के लिए बहुत जरूरी होती है लेकिन इसे submit करने के लिए आपका blog का sitemap बना होना जरूरी है अगर आपने अपने blog का sitemap नहीं बनाया है, तो पहले इस post को पढ़ कर blog का sitemap बना ले।


Sitemap kya hota hai..? Sitemap Google me kaise submit karte hai..?



Google Sitemap एक तरह का XML file होता है, जिसमें हमारे blog के सारे links मौजूद होते है। इसे google search engine में submit करने से google को हमारे blog की links एक जगह मिल जाते है जिससे उन्हें index करने में आसानी होती है। जिस कारण google हमारे blog post को fast index करता कर पता है और इसकी मदद से हमारे blog की traffic बढ़ जाती है।


Google Search Console kya hai..?



अक्सर लोग सोचते है कि google webmaster और google search console अलग-अलग है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जरा सा बात यह है कि google search console को पहले google webmaster के नाम से जाना जाता है पर 20 may, 2015 को इसका नाम बदल कर google search console रख दिया गए। ये google की ही एक free service है जो हमें अपनी website का data search engine में control करने की services देती हैं। इसकी मदद से हम अपने blog website को google search में show कर सकते है साथ ही हमें search engine में क्या दिखाना है और क्या नहीं दिखाना हैं हम इसकी भी setting GWT पर कर सकते है।




Google search engine में blog submit करने से हमें और भी कई सारे features मिलते है जैसे हम इसकी मदद से अपने blog में आने वाले errors को fix कर सकते है साथ ही में अगर हमारे blog में अगर कोई security issue आते है तो इसकी मदद से दूर कर सकते है। देखा जाए तो हम इसकी मदद से अपने site में आने वाले हर कमी को दूर कर सकते है। लेकिन  इसके लिए आपको अपने blog को google search console में submit करने होंगे तब ही आप ये सारे features का इस्तेमाल कर सकते है। google search engine में blog website कैसे submit करते है। 


Blog Sitemap Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare



Step 1. सबसे पहले Google search console open करिए और फिर अपने website के link पर click करिए।


Step 2. अब Crawl पर click करने के बाद Sitemaps के option पर click करिए। जैसा की नीचे image में बताया गया है।  


blog-sitemap-submit-to-google-search-console


Step 3. इसके बाद Add Sitemap पर click करिए और फिर अपना sitemap enter करके के बाद submit के option पर click कर दे। आप चाहे तो यहाँ से Test के option पर click करके अपना sitemap test कर सकते है।


google-engine-me-sitemap-kaise-submit-kare


Note- आपको यहाँ sitemap box में sitemap के साथ अपने blog का domain enter नहीं करना है। यहाँ सिर्फ sitemap ही enter करके submit करें।
Example:- अगर आपका sitemap www.yourdomain/sitemap.xml इस तरह से है तो आप सिर्फ sitemap.xml को ही submit करें। अधिक जानकारी के लिए ऊपर image में हमारे की sitemap देखे। 


Step 4. Sitemap submit करने के बाद Refresh के option पर click करके refresh कर दे। अब आप देखेंगे की आपका sitemap google में submit हो गया होगा। 


Sitemap submit होने के बाद अभी वो pending में होगा अब कुछ दिन wait कीजिये। 1 से 2 दिन के बाद google आपका sitemap index करना start कर देगा। जिस url को google index कर लेंगे वो url red colour का show करेगा और जिस url को अभी google index नहीं किया होगा वो blue colour का show होगा।
तो आपको ये post कैसा लगा। मुझे उम्मीद है की अब आपको google search console में sitemap submit करने में कोई problem नहीं होगा। अगर आपको sitemap submit करने में कोई परसनी होती है या फिर इस post से सम्बंधित कोई सवाल करना हो तो आप नीचे comment कर सकते है। 


Post a Comment

0 Comments