Blogger Custom Domain Me Https Enable Kaise Kare

अगर आपका कोई blog है और आप अपने blog में custom domain par free https enable करना चाहते है तो इस post को अच्छे से पढ़े। क्यों की इस पोस्ट में blogger custom domain me https kaise enable करते है इसकी पूरी जानकारी दी गयी है। आपने कई सारे ऐसे blog website देखे होंगे जिसके url के साथ http के जगह https लगा होता है और उनके url के https के साथ एक हरा रंग एक lock भी दिखाई देता होगा। इसका मतलब की ये सारी blog website https से secure है। आप ऐसी website को आसानी से use कर सकते है और इन website पर अपनी जानकारी भी share कर सकते है, ये पूरी तरह से secure होता है। 

blogger-custom-domain-me-https-kaise-enable-kare

Blogger Custom Domain Me Https Enable Kaise Kare


Blog में https enable करने से पहले http और https क्या है ये जान लेना जरूरी होंगा। http इसका मतलब hyper text transfer protocol होता है, यह एक protocol है जो server और visitor के बीच relation बनाता है। जब कोई website http का use करता है तो उस website पर अगर कोई visitor अपनी जानकारी देता है, तो उसके द्वार दी गयी जानकारी को देखा जा सकता है क्यों की उनके द्वारा दिए गए जानकारी text के रूप में होता है जिसे देखना  आसान होता है।



इसलिए कुछ समय के बाद http का new update https आया। जिसका मतलब Hyper Text Transfer Protocol Secure होता है https सभी data को text से encrypt data में रखता है और जब कोई visitor किसी website पर अपनी जानकारी देता है तो वो encrypted data में होता है इस लिए इस data को देखा नहीं कर पता है। और अगर कोई उसे किसी तरह ओपन भी कर ले तो वो इस जानकारी को पढ़ नहीं पता है क्यों की वो encrypted data के रूप में होता है।

Blog Website Me Https Enable क्यों करें.? 


अगर आप अपने website को safe रखना चाहते है, तो आपको अपने website में https enable करना होंगा। https enable करने से हमारे website की security बढ़ जाती है, जिसके कारण कोई हमारे website की data को देख नहीं पाता है। साथ ही जिस website में https enable होता है उसे google भी search engine में अच्छा rank देता है और इसकी मदद से website की serp ranking भी increase होती है। और सबसे बड़ी बात अगर आपने अपने website में https enable नहीं किया तो June 2018 के बाद google chrome पर कोई visitor अगर आपका website open करता है, तो website में Not secure लिख कर show होने लगेगा।




https website के custom domain में enable करने के लिए आपको SSL Certificate लेना होंगा जो कि बहुत महंगा होता है। लेकिन अगर आपका blog google के blogger platform पर बना है तो आपको https enable करने के लिए SSL Certificate लेने की जरूरत नहीं है। क्यों कि google ने अब blogger में एक new feature add किया है जिसके मदद से custom domain के साथ free https enable कर सकते है जबकि पहले सिर्फ blogger पर बने blog  में  BlogSpot के domain के साथ ही free https enable करने का feature दिया जा रहा था। अगर आपका भी blog blogger platform पर बना है तो अपने blog के custom domain पर free https enable करने के लिए नीचे दिए गए step follow करें।

Blogger  Custom Domain Me Https Enable Kaise Karte Hai


Step 1. सबसे पहले अपने blog में Log in करिए।


Step 2. Log in हो जाने के बाद blog की basic setting में जाइए। 


Step 3. अब HTTPS Availability के सामने दिए गए option पर click करके Yes select कर लीजिए। जैसा कि नीचे image में दे सकते है।


blogger-custom-domain-https-enable-trick


Step 4. इसके बाद HTTPS Redirect के सामने दिए गए option पर click करके Yes select कर लीजिए।


अब अपने blog को refresh कीजिए और फिर अपने blog को open करके देखिए। अब आप देखेंगे की आपके website के custom domain के साथ https लगा होंगा और उसके साथ एक हरा रंग का lock भी होंगा।

https:// Enable करने के बाद क्या करें.?


https enable करने के बाद सबसे पहले अपने website को google और इसके जैसे और भी सारे search engine में url के साथ https लगा कर submit करें। क्यों की अब आपका website https के साथ open होता है, तो इसे फिर से सारे search engine में submit करना होंगा ऐसा न करने पर आपकी traffic में problem हो सकता है। Google Search Console में blog submit करने के लिए इस पोस्ट को पढ़े।


इसके बाद अब आपको अपने blog के Template में कुछ change करने होंगे। इसके लिए आप नीचे दिए गए step follow करें। 



Step 1. सबसे पहले अपने blog के Dashboard जाइए और फिर theme पर click करिए। 


Step 2. इसके बाद Edit HTML पर click करिए।


Step 3. अब आपके सामने आपकी template की code edit हो जाएगा। template में कही पर भी mouse ले जाइए और keyboard से ctrl+F press करिए। 


Step 4. Ctrl+F press करने से आपके सामने एक search box open होगा। उस box में http type करें और उसके बाद enter press करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए image देखे। 


https-enable-tips-in-hindi


Step 5. अब आपके blog template में जितने भी http होंगे वो सब highlight हो जाएगा। आपको अब सारे http को change करके https करना है और फिर theme save पर click करके save कर दे।


तो आपने इस पोस्ट में जाना की blogger पर बने blog के custom domain में free https कैसे enable करते है। अगर आपके पास इस post से संबंधित कोई सवाल हो या फिर मेरे द्वारा बताए गए step follow करने में कोई problem आये तो आप नीचे comment करके हम से help ले सकते है।

Post a Comment

0 Comments