New gmail acount kaise banaye email id kaise banate hai


Gmail account kaise banaye..? अगर आप भी एक new gmail id बनाने के बारे में सोच रहे है तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़िए क्यों कि इस पोस्ट में email id kaise banate है इसकी पूरी जानकारी दी गयी है। आज कल तो new email id बनाना बहुत ही आसान हो गया है फिर भी कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हें अपनी खुद की gmail id बनानी नहीं आती है ऐसे लोग किसी और से अपना gmail id बनवाते है जिनके लिए उन्हें कुछ पैसा भी देनी होती है। लेकिन अब उन्हें किसी को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है क्यों कि अब वो लोग भी बड़ी आसानी के साथ अपना gmail account बना सकते है। gmail जो कि google का ही एक free product है जिनका उपयोग करोड़ों लोग करते है अगर आपके पास कोई mobile या laptop है तो आप  बड़ी आसानी से new gmail id बना कर उसका उपयोग कर सकते है।


gmail-account-kaise-banaye


Email id kaise banate hai


Gmail account बनाने से पहले gmail के बारे में थोड़ी जानकारी जान लेना अच्छा होंगा क्यों की किसी भी चीज़ को इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जानकारी होना जरूरी होता है। जैसा की आप जानते ही है कि gmail google का ही एक free product है, जिसे Paul Buchheit ने बनाया। जब इसको बनाया गया था तब इसका उपयोग इतना अधिक नहीं होता था जितना की आज इसका उपयोग किया जा रहा है। इसके उपयोग से आप कई सारे काम कर सकते है जैसे google का कोई भी product में gmail id की मदद से log in कर सकते है इसके अलावा आज हर बड़ी छोटी कंपनियाँ gmail id की मदद से account बनाने देती है। 


Gmail account की मदद से हम एक जगह से दूसरे जगह संदेश के साथ audio, video, image, document etc भेज सकते है और पा सकते है। हालाँकि इसका उपयोग business करने वाले लोग अधिक करते है लेकिन अगर आपके पास एक smartphone है तो आपके लिए भी इसका उपयोग करना जरूरी हो जाता है क्यों की आप जब अपने smartphone में internet चलाओगे तो सबसे पहले आपको gmail id से log in करने को कहा जाएगा। अगर आप android mobile use करते हो तो google play store से किसी भी application को बिना gmail id के install नहीं कर सकते है।



Gmail account की मदद से आप online पैसे भी कमा सकते हो इसके लिए आपको YouTube पर अपना channel बनाना होगा या फिर आप free blog बना कर online पैसे कमा सकते हो आज कई लोग online इसका इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा रहे है आप भी इसी तरह online पैसे कमा सकते है लेकिन इन दोनों कामों के लिए आपके पास gmail id का होना बहुत ही जरूरी है। 




Gmail जो की पूरी तरह से safe है इसलिए हमें इस पर account बनाते हुए डरने की बात नहीं है हम जब new gmail account बनाते है तो हमें gmail id की तरफ से 15 GB store free मिलता है जिसका उपयोग करके हम अपने data का backup कर सकते है। लेकिन आपको ये सारी सेवाएं तब मिलेंगे जब आपके पास अपनी खुद की gmail id होंगी, new gmail account बनाने के लिए नीचे दिए गए step follow करें।  


How to create gmail account in hindi



Step 1. सबसे पहले www.gmail.com पर जाए और create account पर click करें।


create-new-gmail-account-in-hindi


Step 2. अब आपके सामने create gmail account का form होगा आपको इसमें अपनी सारि details भरना होंगा जैसा की आप नीचे image में देख सकते है।


create-gmail-account-tips


Name:- यहाँ अपना first और last नाम लिखे। 


Choose your username:- यहाँ पर आपको username डालना है आप जिस नाम से gmail id बनाना चाहते है वो नाम लिखे।  आप जो नाम लिखोगे  अगर उस नाम से पहले से gmail id बनी होंगी तो red colour के साथ नीचे में this username is taken Try another का massage show होंगा और अगर उस नाम से अब तक किसी ने gmail id नहीं बनाई होंगी तो नीचे में blue colour के साथ I prefer to use का massage show करेगा इसका मतलब आप इस नाम से अपना gmail account बना सकते है।


Create a password:- अपने account को safe रखने के लिए अब आपको एक stronge password डालना है अगर आपका password stronge होंगा तो आपके password के सामने green colour show करेगा। stronge password बनाने के लिए password में कम से कम 8 characters होना चाहिए और capital latter के साथ small latter का  भी use होना चाहिए। इसके साथ साथ password के बीच में अंग के साथ special characters का भी इस्तेमाल करें।



Confirm your password:- जो password अभी अपने ऊपर डाला था वही password यहाँ पर डाल कर confirm कर ले। 


Birthday&Gender :- अपना जन्म दिन select करें और उसके बाद अपना gender select करें।


Mobile phone:- अब आपको अपनी एक mobile number डालना होंगा। आप यहाँ पर वही number डाले जो उस समय आपके आप हो क्यों की आपके mobile number पर एक OTG verification code जाएगा। जिसको आपको अपनी gmail id पर डाल कर verification करना होंगा।




Your current email address:- अब आपको यहाँ पर एक email id डालना है जो कि आपके पास पहले से हो। अगर आपके पास नहीं है तो आप अपने दोस्त का email id डाल सकते है। अगर आपके पास किसी की email id नहीं है तो आप इस जगह खाली छोर दे इससे कोई समस्या नहीं है। 


Step 3. सारी details भरने के बाद next step पर click कर दे। 


Step 4. Next step पर click करने के बाद आपके mobile number पर एक OTG आएगा जिसको 30 minute के अंदर OTG verification code में enter करके आपको अपना mobile number verification करा लेना है।


mobile number verification करा लेने के बाद आपका new gmail account बना चुका होंगा अब आप अपने gmail account में अपना profile picture लगा सकते है और उसके साथ अपने gmail account की basic setting कर सकते है। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना हो या फिर gmail account बनाने में कोई problem आ रहा हो तो आप हम से नीचे comment कर के पूछ सकते है।


Post a Comment

0 Comments