Facebook page kaise banaye how to create facebook page


इस पोस्ट में हम जानेंगे की facebook page kaise banaye दोस्तों अगर अभी तक आपने कोई facebook page नहीं बनाया है तो इस पोस्ट को अच्छी तरह पढ़े। क्यों की इस पोस्ट में create facebook page की पूरी जानकारी दी गयी है। facebook जो दुनियाँ का नंबर one social networking में एक है, यहाँ account तो हर कोई बना लेते है लेकिन facebook page kaise banate hai इसकी जानकारी उन्हें नहीं होने के कारण वो यहाँ अपना खुद का page नहीं बना पाते है। facebook पर page बनाने का कोई पैसा नहीं लगता है ये बिल्कुल free है आप यहाँ free में page बना सकते है और facebook page से पैसा भी कमा सकते है। 


facebook-page-kaise-banaye


Facebook page क्यों बनाना चाहिए 



अगर आपका कोई blog या website है और आप चाहते है की आपके blog या website पर अधिक लोग आये तो आपको facebook page बनाना चाहिए। आप page बना कर अपने blog की पोस्ट को share कर सकते है जिससे आपके blog website की traffic बढ़ सकते है।  दोस्तों facebook page बनाने से आपके blog website को एक backline तो मिलते ही है साथ में जो आपके facebook page पर आते  है उन्हें आपकी post पढ़ने का अबसर भी मिल जाता है।


Facebook पर अपनी खुद की  page बना कर आप online पैसा भी कमा सकते हो, इसके लिए आपके google adsence का account होना चाहिए तबी आप facebook page पर ad लगा कर online पैसा कमा सकते हो। अगर google adsence का account नहीं हो तो आप किसी और company का ad लगा सकते हो। 


how to create facebook page in hindi



facebook page बनाने से पहले आप facebook पर अपना account बना ले क्यों की facebook page बनाने के लिए facebook account का होना जरूरी है। अगर आपके पास account है तो page बनाने के लिए नीचे दिए गए step follow करें।




Step 1. सबसे पहले अपने  facebook account में Log in करिए।




Step 2. अब right side में ऊपर एरो पर click करिए और थोड़ा नीचे आइए, यहाँ आपको pages के नीचे create page के  option पर click करना है। जैसा की नीचे आप image में देख सकते है।


create-facebook-page-in-hindi


Step 3. Create page पर click करने के बाद Get Started पर click करिए। अब आप अपने page का  नाम लिखे और फिर next पर click कर दे।


create-facebook-page-hindi


Step 4.  इसके बाद आपको अपने page की  category select करना है, अगर आप अपने blog के लिए page बना रहे है तो select a category पर click करिए और blog select करिए। या फिर आप किस चीज़ के लिए page create कर रहे है उसकी category select करिए। 


Step 5. Select a sub category यहाँ पर अपने page के लिए एक sub category select करिए और फिर next पर click कर दीजिए। 


Step 6. अब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का url add करिए और next पर click कर दीजिए। अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है तो आप यहाँ बिना url add किये हुए skip पर click करके आगे बढ़ सकते है। 




Step 7. Add a profile picture आप चाहे तो यहाँ से  अपने page के लिए एक profile picture add कर सकते है। profile picture add करने के लिए upload photo पर click करें और picture select करके upload कर दे। picture upload करने के बाद next पर click करें और इसी तरह cover photo भी add कर ले और फिर next पर click के दे। 


Step 8. जैसे ही आप next पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने आपका facebook page बना कर आ जायेगा। अब आपको अपने page की description add करने  होंगे, जिसके लिए आप add description पर click करें और अपने page के बारे में 155 characters में short description लिखकर save कर दे।


facebook-page-description


अब आपका facebook page बन चुका है आप चाहे तो इसे अपने हिसाब से customize कर सकते है। अपने facebook page की preview देखने के लिए right side ऊपर में दिए गए एरो पर click करें और फिर preview के option पर click कर दे। जैसे की आप नीचे image में मेरे  facebook page की preview दे सकते है।


shashikant-study-facebook-page-preview


तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा..?? अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो तो आप नीचे comment करके हम से पूछ सकते है। 


No comments:

Post a Comment