Facebook Page Ki Like Kaise Badhaye - Puri Jankari Hindi Me

Facebook दुनियाँ की नंबर one social website है, जिस पर आज हर किसी का account बना होता है। अगर आपका कोई business है या फिर आप blogger है तो आपने facebook page जरूर बनाया होगा। और आपको ये भी अच्छे से मालूम होगा की जितना अधिक आपके facebook page की likes होंगे उतना ही अधिक user आपके blog पर आएंगे। अगर आप अपने facebook page ki like बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े क्यों की इस पोस्ट में facebook page ki like kaise badhaye इसकी पूरी जानकारी दी गयी है, जिसका उपयोग करके आप भी अपने facebook page ki like बढ़ा सकते है।

facebook-page-ki like-kaise-badhaye

Facebook page क्या होता है.?


Facebook page एक free service है जो की facebook के तरफ से free दी जाती है जिसका उपयोग करके हम facebook page बनाते है। facebook page की मदद से हम अपने business को बढ़ा सकते है, अगर आपका कोई blog है तो आप अपने blog की पोस्ट को facebook page पर share कर सकते है जिससे आपके ब्लॉग की traffic बढ़ सकती है। इसके अलावा आप यहाँ से अपने blog या website को promote कर सकते है साथ ही अपने किसी भी पोस्ट को facebook page की मदद से promote कर सकते है और अपने blog website पर भारी मात्रा में traffic gain कर सकते है। 


आप चाहे तो अपने facebook page से पैसे भी कमा सकते है इसके लिए आपको अपने facebook page पर ads लगाने होंगे जिसके लिए आपके पास किसी company का adsence का account होना चाहिए। आज कई लोग सिर्फ इसलिए facebook page बनाते है ताकि ad लगा कर पैसे  कमा सके लेकिन इसके लिए आपके पेज पर अधिक likes की जरूरत होती है। facebook page पर किसी के साथ join होने के लिए friend request भेजने की जरूरत नहीं होती है बस आपको उनका page like करना होता है।




Facebook Page Like Kaise Badhaye.?


अगर आपका कोई facebook page है तो आपके page पर अधिक से अधिक likes होने की जरूरत है क्यों की जितना अधिक आपके liker होंगे उतना ही अधिक आपके blog post पर लोग आएंगे। कई बार कुछ लोग सिर्फ facebook page बना कर छोर देते है जिस करना उनके page पर अधिक likes नहीं आते है नीचे कुछ ऐसे tips बताए गए है जिनका उपयोग करके आप अपने facebook page की likes बढ़ा सकते है। 

1. Facebook page की URL setup करें:- जिस तरह blog website की URL होता है उसी तरह facebook page की भी URL होता है। Default url बहुत long होता है जिसे आसानी से याद नहीं रखा जा सकता है। हम जिस तरह अपने blog post की url को custom link के जरिए short करते है उसी तरह हमें अपने facebook page की url को भी short करना चाहिए। आप इसे अपने facebook page की setting में जा कर आसानी से short कर सकते है। 


>> Facebook page setting में जाए।

>> अब page info पर click करें।

>> Facebook web address में edit पर click करें।

>> Change web address पर click करें।

>> अब अपने हिसाब से facebook page की url को change करके save कर दे।


2. Facebook page की सभी setting check करें:- facebook page में कई तरह के settings दिए होते है जैसे facebook page description, about this page, tags etc. आपको अपने page में ये सारी settings ठीक से करनी होंगी इसके लिए आप page setting में जा कर ये सारी settings कर सकते है।


3. Facebook page like के लिए अपने friends को invite करें:- अगर आपके facebook account में 1000 friends है तो आपको अपने facebook page की like के लिए अपने friends को invite करना चाहिये। जब आप 1000 friends को invite करेंगे तो इनमें से 300 – 500 friends तो जरूर आपके page को like करेंगे।


Facebook page invite करने से पहले अपने page में दो चार अच्छे पोस्ट करें ताकि जब आपके friends आपके page पर आये तो उनको आपका post अच्छा लगे और वो उन्हीं लाइक करना चाहे।


Facebook Page like करने के लिए friends को कैसे invite करें.?


>> Page के home पर जाए यहाँ आपको invite friends का option मिलेगा आपको इस पर click करना है।

>> अब एक नया popup box खुलेगा जिसमें आपके friends की list होंगी और उनके सामने invite का option होगा।  आप जिस friend को invite करना चाहते है उनके सामने दिए गए invite friend पर click करें।  


4. अपने friends से invite करवाए:- अगर आपके facebook id पर अधिक friends नहीं है तो आप facebook page invite के लिए अपने friends को बोले। जिस तरह आप अपना Facebook page invite करते है उसी तरह आपके friends भी अपने friends के पास आपका facebook page का invite भेज सकते है। आप चाहे तो अपने friend को page admin बना सकते है। 




5. Blog – website में facebook page like widget add करें:- आपके पास कोई blog या website है तो अपने facebook page की link blog के widget में जरूर लगाए। इससे आपके blog पर आने वाले लोग आपके facebook page तक बड़ी आसानी से आ सकते है।  


6. Facebook page daily updates:- अगर आपका page अभी नया है और उसके like बहुत कम है तो आपको अपने facebook page में हर रोज कम से कम एक नया post करना चाहिए। और पोस्ट पर आए comment का reply जरूर करें इससे आपके page पर आने वाले लोगों को comment करने में भी अच्छा लगता है।


7. Facebook page sharing:- अपने facebook page को facebook id पर जरूर share करें और इसके साथ ही आप इसे अलग-अलग group में भी share करें। अगर आप कोई और social networking site पर account बनाते है तो वह अपने facebook page को share करना न भूले और साथ में ही इसकी url को भी अलग – अलग social networking site पर add करें। और सबसे बड़ी बात facebook page को google+ पर जरूर से share करें इससे आपके facebook page google search list में आ जायेगी।


8. Facebook page promote:- अगर आपको कम से कम समय में अपने facebook page की likes बढ़ाना है तो आप अपने facebook page को promote कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको facebook को कुछ पैसे देनी होंगी। आप facebook पर कुछ पैसे pay करके बड़ी आसानी से अपने facebook page पर अधिक से अधिक likes पा सकते है। facebook page promote करने से कम ही समय में आपके page पर बड़ी तेजी के साथ likes आने लगेंगे।


तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे उमीद है की अब आप अपने facebook page की likes बढ़ा पाएंगे। अगर आपके पास इस post से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे comment करके हम से पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments