Facebook account se search history kaise delete kare


How to delete facebook search history in hindi..?  इस पोस्ट में आप जानेंगे की facebook search history को कैसे delete करते है।  facebook दुनियाँ में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने  वाला social network है  जहाँ  आज हर किसी का account बना होता है, लेकिन आप क्या जानते है facebook पर आप कुछ भी करते हो वो सब save होते जाता है जैसे आपने क्या like किया, किया comment क्या, क्या search किया। सारी data आपके facebook account में save होते जाता है, जिसे आप आसानी से अपने account  की setting में देख सकते है।  इसके कुछ फायदे भी है तो कुछ नुकसान भी है। 


facebook-account-se-search-history-kaise-delete-kare


Facebook search history से आपको कोई खास  फायदा तो होने वाला है नहीं बस  आप जब चाहे तब अपनी account में search किए गए history को देख सकते है।  और मालूम कर सकते है कि आपके account के द्वारा क्या और कब search किया गया था। 


लेकिन इसके नुकसान बहुत ही बुरा हो सकता है जैसे  अगर आप किसी mobile या computer में अपना facebook account sin in करते है और जल्दी बाजी में आप उसे Log out करना भूल जाते है, तो ऐसे में आपके account में कोई भी Log in करके बड़ी आसानी से देख सकता है कि आपने facebook में क्या search किया है और किसी पोस्ट में आपने like, comment किया है ये सारी information को एक जगह देख सकते है।



facebook account को safe रखने के लिए आप अपने search history को delete करते रहे। और अगर आप अपनी privacy को बनाए रखना चाहते है और आप चाहते है कि आपके द्वारा search किये गए data को कोई नहीं देखे तो आप अपने Facebook account की search history को जरूर delete करते रहे है। अपने account से search history delete करने के लिए नीचे दिए गए step follow करें। 


How to delete facebook search history in hindi



Step 1. सबसे पहले आप अपने facebook account में  Log in करें, उसके बाद facebook में दिए गए right  में एरो पर click करें। यहाँ आपको कई सारे options मिलेंगे पर आपको यहाँ Activity Log पर click करना है।  अधिक जानकारी के लिए नीचे image देखे। 


facebook-search-history-hindi


Step 2. Activity Log पर click करते  ही आपके सामने Activity Log का page open हो जाएगा।  यहाँ आपको  Filter पर click करना है जहाँ  से  आपको आपकी account की पूरी history मिल जाएगी।  अब आपको यहाँ search history पर click करना है, आप चाहे तो यहां से किसी भी history select करके  delete कर सकते है।  जैसे like, comment, profile, post, group etc.


Step 3. अब आपके सामने facebook की search history open हो जायेगा आप यहाँ पर अपनी search history को देख सकते है और उसे delete भी कर सकते है।  किसी भी search history को delete करने के लिए आप उसके सामने बने option पर click करें और फिर Remove पर click कर दे।  अधिक जानकारी के किये नीचे image देखे। 


facebook-search-history-delete


तो इस तरह से आप  किसी भी Facebook search history को delete कर सकते है, लेकिन ये तो बात हुई एक search history को delete करने की अगर आपको अपनी सारी Facebook search history को एक साथ delete करना हो तो नीचे बताए गए step follow करें।



Facebook  search history को एक साथ delete करना बहुत ही आसान है जैसा की नीचे आप image में देख सकते है।  आपको बस यहाँ पर Clear Searches पर click करना है, clear searches पर click करते ही एक pop window open होगा। आपको यहाँ पर confirm पर click करना है confirm पर click करते है आपकी facebok account सारी search history delete हो जाएगी।


facebook-search-history-delete-in-hindi


तो इस तरह से आप बड़ी आसानी से अपने facebook account की सारी searches history को delete कर सकते है।  अगर आपके पास इस पोस्ट से related कोई question हो या कोई problem हो तो आप नीचे comment कर सकते है, मुझे आपकी help करने में खुशी होंगी। 


Post a Comment

0 Comments