Gmail Account Ki Jankari Hindi Me - Gmail Ki Puri Jankari

इस पोस्ट में gmail account ki basic jankari दी गयी है, आप तो जानते ही होंगे की Gmail google का ही एक free product है, जिसका उपयोग आज हर कोई कर रहा है। gmail का मतलब होता है google mail जिसे email के नाम से भी जानते है और email का मतलब electronic mail होता है। father of gmail Paul Buchheit को कहा जाता है जो एक software developer के साथ computer programmer भी थे वो United States के रहने वाले थे। gmail की शुरु वात 1960 ईo में हुई पर इसका प्रचलन 1970 ईo में हुई, उस समय इसका उपयोग बहुत कम किये जाते थे लेकिन आज इसका उपयोग करना हर किसी के लिए जरूरी हो गया है।

gmail-account-ki-jankari-hindi-me

Gmail Account Ki Puri Jankari Hindi Me


Gmail account के जरिए एक email से दूसरे email id पर एक जगह से दूसरे जगह संदेश के साथ files, documents, audios, Videos, images etc. भेजा जा सकता है, gmail id की मदद से और भी कई सारे काम किए जाते है जैसे:- gmail id की मदद से आप google का किसी भी product में log in कर सकते है इसके अलावा अब हर छोटी बड़ी कंपनियों gmail की मदद से log in होने को कहता है| और अगर आप किसी website पर account बनाना चाहते है तो आपसे वहाँ भी gmail id माँगा जाता है या आप कोई online form apply करते है तो उसमें भी gmail account register करने को कहा जाता है।
देखा जाए तो आज online कुछ भी करने के लिए आपके पास एक  gmail id का होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास gmail account है तो आप ये सारे सेवाएं  ले सकते है और सबसे बड़ी बात तो आपको gmail में 15GB free space मिल जाता है जहां आप कुछ भी store करके रख सकते है और जब चाहे उसे निकाल सकते है, ऐसे तो इसका इस्तेमाल data का backup करने के लिए किया जाता है




अगर आप कोई online business करते है तो आपको उसमें भी gmail की मदद लेना पड़ता है जैसे YouTube channel और  blogger से पैसा कामना| अगर आपके पास कोई ऐसा business है, तो आपको अपने gmail account को पूरी तरह secure करके रखने की जरूरत  है| gmail account कैसे secure करते है इसकी जानकारी आपको पहले ही दे दी गई है, इस पोस्ट में gmail account की basic जानकारी दी गई है जो gmail id use करने वालो  के लिए जरूरी है


gmail-id-ki-basic-jankari


1. Compose:- Compose का इस्तेमाल किसी के पास email करने के लिए किया जाता है, compose का मतलब ही होता है लिखना| gmail में इसका उपयोग mail लिखने और mail के साथ files, documents, audios, videos, images etc. भेजने के लिए किया जाता है।


2. Inbox:- inbox का use आप जानते ही होंगे क्यों की ये mobile phone के massage में भी होता है और जो काम वहां होता है वही काम यहां भी होता है। ऐसे gmail account में inbox का इस्तेमाल आये हुए mail को check करने के लिए किया जाता है।  


3. Starred:- हमारे पास हर रोज कई mails आते है उन mails में से  कई ऐसे mails होते  है जो हमारे लिए थोड़ा important होता है , ऐसे mails को हम starred folder में add करके रख सकते है, जिससे हमें mail खोजने में आसानी होती है।


4. Send Mail:-  जब हम कोई mail लिखकर किसी के पास भेजते है और वो mail successfully चला जाता है तो उसके बाद भेजा हुआ mail हमें send mail folder में मिलता है, इसका उपयोग send mails को check करने की लिए किया जाता है।



5. Drafts:- अगर आप कोई mail लिखते है और उसे भेजना भूल जाते है तो ऐसे में वो mail drafts में save हो जाता है, और फिर आप जब चाहे उस mail को edit करके  किसी के पास भी send कर सकते है। या फिर आप कोई mail लिखते है और उसे उस समय नहीं भेजना चाहते है तो ऐसे में आप उस mail को drafts में save करके रख सकते है।


6. All mail:- यहाँ आपको आपके gmail id पर आये सारे mails मिल जाते है, इस folder में सारा e-mails एक साथ मिल जाते है।


7. Spam:- इस folder में कुछ अलग प्रकार के mails होते है जैसे जो short mail होता है वो आपको यहाँ मिल जाएगा| बहुत सारे ऐसे कंपनियाँ होते है जो spam mail send करते है आप ऐसे mails को open ना करें  और ना ही उनके द्वारा दिए गए link पर click करें,  हो सकता है ऐसे mail में virus भी हो।


8. Trash:- जब हम कोई mail delect कर देते है तो trash folder में चला आता है और फिर कुछ दिनों के बाद यहां से delect हो जाता है, आप इस folder में delect किये गए सारे mails को  समय रहते हुए देख  सकते है और उसे फिर से वापस inbox में भी ला सकते है| लेकिन इसके लिए आपके gmail account में एक  time fish होता है, जिसके अंदर ही आपको अपना delects mails मिल पाएंगे| ऐसे तो इसका time 30 दिनों का होता है पर आप इसका time change कर सकते है।


9. Contacts:- ये आपके बिल्कुल phone में उपस्थित contact के जैसे ही होता है, यहाँ आपको अपने gmail contact की पूरी list मिल जाएंगे| आप यहां से new gmail contact save भी कर सकते है और उसे delect भी कर सकते है।


10. My Account:- यहां आप अपने gmail account की setting कर सकते है जैसे profile लगाना, account name change करना, sing security बढ़ाना, Two step verification enable करना, Recovery email या mobile number add करना, security checkup करना| ये सारे setting आप यहां से कर सकते है।




11. Settings:- यहां अपने gmail account का general settings कर सकते है जैसे gmail account का language बदलना और labels बनाना और delect करना।


12. Sign out:- अगर आप किसी browser से अपना gmail account निकालना चाहते है तो आप sign out कर दे| अगर आप कोई ऐसे device में अपना gmail open करते है जो आपका नहीं हो तो आप उस device में sign out करना न भूले।


अब मुझे उमीद है की आप gmail account की basic जानकारी जान चुके होंगे, अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो या gmail की कोई और बात जानना हो जो की इस पोस्ट में नहीं बताया गया हो तो आप नीचे comments कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments