Gmail account secure karne ke best tips in hindi


Gmail security आपके gmail account को safe रखने के लिए बहुत जरूरी है, इस पोस्ट में आप जानेंगे की gmail account को high security से कैसे आप secure करके रख सकते है| gmail एक google का ही product है, जिसका उपयोग आज हर कोई करता है लेकिन क्या आप जानते है की आपका gmail account पूरी तरह secure है| google तो अपनी तरफ से आपकी gmail account को पूरी तरह safe रखता है पर क्या आप अपने account को पूरी तरह safe रख रहे है| google के तरफ से कई सारे ऐसे features दिए जाते है जिसका उपयोग करके आप अपने gmail को पूरी तरह safe रख सकते है, पर इसके लिए आपको वो सारे features को अपने Gmail account में enable करने होंगे।


gmail-account-security-tips-hindi


Gmail account hacking se kaise bachaye



हम सभी को google के द्वारा दिए जा रहे features को use करना चाहिए और अपने gmail account ko hack होने से बचा कर रखना चाहिए| क्यों की अगर किसी का gmail account अगर hack हो जाती है तो आप सोच नहीं सकते है की hacker आपके gmail के द्वार क्या क्या कर सकता है| सबसे अधिक आपके बारे में google ही जनता है गूगल के पास आपकी हर जानकारी होती है आप जो कुछ भी online करते है उसकी हर जानकारी आपके gmail account के द्वारा google के data base में होती है| लेकिन इसे कोई नहीं देखता है ये computer में store होता है  पर जरूरत पड़ने पर check किया जा सकता है| ये सारी data आपके gmail पर भी store होता है और अगर कोई आपका gmail hack करता है तो ये सारि data की  मदद से आपके personal information की जानकारी ले सकता है।




अब online का जमाना है आज हर कोई online होता है अगर आप कोई online business करते है जैसे YouTube channel या blog के द्वारा पैसा कमाते है तो ऐसे में तो और आपको अपनी gmail को safe करके रखने की जरूरत है क्यों अगर गलती से किसी ने आपके gmail को hack कर ली तो आपका सारा business चला जाएगा क्यों की YouTube channel और blogger plate form पर बने blog पूरी तरह gmail account से log in होता है।




लेकिन किसी gmail को hack करना इतनी आसान बात नहीं है ये google का product है और पूरी तरह safe है फिर भी आज काल कई लोग का gmail hack की जा रही है इसका कारण बस ये है कि उन लोगों  ने google के द्वारा दिए गए features को अपने gmail account में enable नहीं किये होंगे अगर इन features का इस्तिमाल करते तो उन लोग का gmail कभी नहीं hack की जाती| इस पोस्ट में नीचे कुछ ऐसे gmail  features के बारे में बताया गया  है जिसे enable करके आप अपनी account को hack होने से बचा सकते है।


How to secure gmail account in hindi



1. Turn on two step verificatio-: gmail id secure रखने का ये feature बहुत ही अच्छा है, अगर आपके पास gmail account है और आप चाहते है कि अपने account को safe रखे तो आपको अपने gmail account में इस option को on करके रखना होगा| two step verification on करने से आप जब कभी gmail में Lon in करोगे तो आपके mobile number पर google की तरफ से एक OTG जाएगा जिसे आपको two step verification में enter करना होगा तब ही आप अपने gmail account में Log in हो पाएंगे।


इससे आपको यह benefit मिलेगा की अगर आपके अलावा आपका account का password किसी तरह किसी और को मालूम हो जाती है तो वो आपका password जानते हुए भी आपके gmail account में  Log in नहीं कर पाएंगे, क्यों की जब वो आपके account में Log in होना चाहेंगे तो उस से password के बाद OTG enter करने को कहा जाएगा जो कि OTG आपके mobile number पर आयेगा। 


इससे आपको ये भी मालूम हो जाएगा की आपके अनुमति के बिना आपके gmail account में कोई Log in करना चाहता है और उसे आपका password भी मालूम है, ऐसे में आप अपना password जल्दी change कर सकते है| और अपने account को safe रख सकते है| two step verification on करने के लिए नीचे दिए गए step follow करें।



Step 1. सबसे पहले अपने gmail account में Log in करिये।

Step 2. Log in होने के बाद my account में जाइए।

Step 3. अब Sign-in & security में जाए।

Step 4. उसके बाद 2-Step Verification में जाए और अपने gmail का password enter करें।

Step 5. अब आपके mobile number पर एक OTG आएगा उसे आपको two step verification में enter करके verifiy करा कर two step verification on कर लेना है।



2. Check https:- अपने अक्सर देखा होगा जब कोई website open करते है तो उसके url के साथ http:// या https:// लगा होता है जिसके url के साथ https:// लगा होता वो website पूरी तरह से safe होता है ऐसे वेबसाइट को open करने पर अपने देखा होगा की वेबसाइट के link के साथ एक ताला का symbol भी होता है जो की बताता है कि website पूरी तरह safe है| इसी तरह हम सभी को अपने gmail को भी https से secure करके रखना चाहिए।




इसके लिए आप किसी browser में अपने gmail account को open करिए और देखिए आपका gmail https:// के साथ open हो रहा है या नहीं| अगर https:// के साथ open हो रहा है तो अच्छी बात है और अगर नहीं हो रहा है तो आप अपने gmail account की setting करिए| हालाँकि अब सभी gmail account https:// के साथ ही open होता है।




3. Use strong password:- आपके gmail को safe रखने के लिए आपका password strong होना जरूरी है कुछ लोग gmail account में simple password का use करते है जो कि बिल्कुल गलत बात है। simple password use करने के बजह से hacker लोग को gmail hack करने में आसानी होती है। नीचे कुछ tips बताए गए है जिसका उपयोग करके आप एक strong password बना सकते है।


Tips 1. Password में small और capital letters (a-A)  शब्द  का उपयोग करें।

Tips 2. Number (1-9) का उसे उपयोग करें।

Tips 3. Strong password के लिए special character (#*&@) का उपयोग करें।

Tips 4. कोई भी password Minimum 8 character का होना चाहिए।



4. Recovery information:- recovery features भी एक महत्वपूर्ण option है हमारे gmail id को secure रखने के लिए, आप इसका उपयोग भी जरूर करें। इस feature में आपको अपना mobile number या gmail id add करना होता है जिसके द्वारा आप recovery करना चाहते है वो gmail या mobile number add करें, मेरे हिसाब से आप यहाँ पर gmail & mobile number दोनों ही add करें। इसका use करने से आपको यह फायदा होगा कि कभी अगर आप अपना password भूल जाते है तो इसका उपयोग करके आप अपना gmail open कर सकते है। recovery gmail या mobile number add करने के लिए नीचे दिए गए step follow करें।


Step 1. सबसे पहले अपने gmail account में Log in करिये।

Step 2. Log in होने के बाद my account में जाइए।

Step 3. अब Sign-in & security में जाए।

Step 4. इसके बाद Account recovery options में जाए और अपना gmail या mobile number add करके save कर दे।



5. Security Checkup:- regular अपने account की security check करते रहे, जिस से अगर आपके account में कोई problem हो तो आप देख सकते है और उसका उपाय निकाल सकते है। अपने account की security check करने के लिए नीचे दिए step follow करें।


gmail-security-checkup


Step 1. सबसे पहले अपने gmail account में Log in करिये।

Step 2. Log in होने के बाद my account में जाइए।

Step 3. अब security checkup पर click करिए।

Step 4. यहाँ आपको अपनी gmail account की security की पूरी जानकारी मिल जाएगी। अगर आपका account पूरी तरह safe है तो ऊपर दिए गए image जैसा सारा options green होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रशन हो या मेरे द्वारा बताए गए setting करने  में कोई problem हो तो आप नीचे comment कर सकते है, मुझे आपकी मदद करने में खुशी होगी।


Post a Comment

0 Comments