Google Search History Delete Kaise Kare

Google search history  delete कैसे  करें..? क्या आप भी अपने google account से search history को delete करने के बारे में सोच रहे है..? अगर आपका जबाव  हाँ  है तो इस पोस्ट को पढ़े क्यों की इस पोस्ट में google search delete kaise kare  इसकी पूरी जानकारी दी गयी है।  Google जो की दुनियाँ भर में सबसे ज्यादा use किये जाने वाला search  engine है जिसका इस्तेमाल कुछ भी search करने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप  जानते है की google आपके द्वारा search किये गए history को save करके रखता है जिसे आप बड़ी आसानी से देख सकते है और उसे delete भी कर सकते है।

Google search description delete kaise kare

Google Search Delete Kaise Kare 


Google से अपने search history को delete करने से पहले इसके बारे में थोड़ा जान लेना अच्छा होंगा।  जब हम कुछ भी google में search करते है तो उसका history हमारे gmail id की मदद से google में save हो जाता है और जब तक हम  उसे delete न कर दे तब तक वो history  हमारे  gmail id पर save रहा जाता है जिसे बड़ी आसानी से हम  देख सकते है और अगर किसी को हमारे  gmail id की password मालूम हो जाये तो वो भी हमारे email id की मदद से हमारे  द्वारा search किये गए history  देख सकता है और उसका गलत उपयोग भी कर सकता है।

आपको लगता होंगा की आप जो online करते हो उसकी  जानकारी किसी को नहीं होती है पर आप गलत सोचते है क्यों की आप जो कुछ भी online करते हो उसकी पूरी जानकारी google को होती है, लेकिन आप डरे नहीं क्यों की ये सारी information computer में save होता है जिसे कोई नहीं देखता, और पूरी तरह से secure रखा जाता है पर अगर कभी आपके बारे में google को जानकारी लेना हो तो वो आपके बारे में सब कुछ जान सकता है। ये सारी details आपके gmail id पर भी होता है जिसे आप बड़ी आसानी से देख सकते है और उसे delete भी कर सकते है क्यों की अगर आपका gmail id का password किसी और को मालूम चल जाता है तो वो आपके बारे में पूरी जानकारी ले सकता है। 




How to Delete Google History In Hindi 



Step 1. सबसे पहले Myactivity.google.com पर जाए और अपने gmail id enter कर Log in करें। 


Step 2. Log in होने के बाद आपके द्वारा google में search किये गए history आपके सामने आ जाएगा। आप यहाँ से अपने किसी भी search history को delete कर सकते है।


Step 3. किसी भी search history को delete करने के लिए उसके ऊपर right side में दिए गए option पर click करें और फिर उसके बाद delete पर click करके delete कर दे। अधिक जानकारी के लिए नीचे image देखे।


search-history-delete


ये तो हुई एक search history को delete करने की बात अगर आपको कई सारे search history एक साथ delete करना हो तो नीचे बताये step follow करें।

Google All Search History Delete Kaise Kare


Step 1. Google my activity के home page पर आए और search option के बगल में दिए गए option पर click करें। जैसे कि नीचे आप image में देख सकते है।


search-history-delete


Step 2. अब select option पर click करें। click करते ही आपके सामने आपका search history open हो जाएगा। आपको जिस history को delete करना है उसके सामने mark करें और फिर ऊपर में दिए गए delete के option पर click कर दे। अधिक जानकारी के लिए नीचे image देखे।


google-search-history-delete-all


हमारे google account में बहुत सारे search history होती है जिसे एक एक कर delete करने में हमें बहुत समय लग सकता है। अगर आपको अपने google search history को एक साथ all delete करना हो तो नीचे दिए गए step follow करें।

Google Search History Delete All Kaise Kare




Step 1. Google my activity के home page पर आए और search option के बगल में दिए गए option पर click करें। उसके बाद delete activity by पर click करें। जैसा कि नीचे image में देख सकते है।


google-search-delete-all


Step 2. अब आप यहाँ से अपने all search history को delete कर सकते है। इसके लिए All time select करने के बाद All products select करें और फिर नीचे में दिए गए delete option पर click कर दे। 


google-search-history-kaise-delete-karte-hai


अगर आप चाहते है कि आपके द्वारा search किए गए history नहीं save हो तो आप इसे pause कर सकते है, जिसके बाद आपका search history save होना बंद हो जाएगा। search history pause करने के लिए नीचे दिए गए step follow करें।


Search History Pause Kaise Kare


Step 1. Google my activity के home page पर आए और search option के बगल में दिए गए option पर click करें। जैसा कि आपने पहले भी click किया था इसके बाद Activity controls  पर click करें। जैसा कि नीचे image में देख सकते है।


google-search-history-pause-kaise-kare


Step 2. अब आपके सामने आपकी search history आ जायेगी आप यहाँ से अपने किसी भी search history को save होने से रोक सकते है। इसके लिए आपको उसके सामने दिए गए option को enable करना होगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे  image देखे।


google-search-history-pause


Step 3.  Enable के option पर click करने के बाद pause के option पर click कर दे। जैसा कि नीचे आप image में देख सकते है।


google-search-history-pause-tips


तो इस तरह हम अपने google search history को pause कर सकते है और उसे delete भी कर सकते है। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना हो या और कुछ जानना हो तो नीचे comment कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments