Android Mobile Ki Internet Speed Kaise Badhaye


मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाये.? हम अकसर अपने Mobile internet ki speed fast करना चाहते है। पर जानकारी नहीं होने के कारण हम Android Mobile Ki Internet Speed को increase नहीं कर पाते है लेकिन अब नहीं! क्यों की इस पोस्ट में internet ki speed fast karne ka easy tarika बताया गया है, जिसका use करके आप अपने mobile internet की speed fast कर सकते है और इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई application भी नहीं install करना होंगा। बस आपको अपने mobile में internet setting करना होगा।


mobile-internet-speed-fast-kaise-kare


कई लोग बार-बार एक ही सवाल करते है jio phone internet speed fast कैसे करें.? यहाँ मैं उन लोगों को बता देना चाहता हुँ की इस पोस्ट में बताया गया जानकारी का use करके आप किसी भी company का SIM Card से अपने mobile internet speed को fast कर सकते है। तो अब आप ये सोच में न रहे की बताया गया Trick आपके mobile में काम करेगा या नहीं! जब हम internet की recharge करते है और हमें net speed नहीं मिलती है तो ऐसे में हमें बहुत गुस्सा आता है। और आये भी क्यों नहीं आखिर हमने net के लिए पैसे दिए होते है लेकिन क्या आप जानते है हमें net speed कम क्यों मिलती है.? अगर आप सोचते है की Sim कंपनियाँ हमारी net की speed कम कर देती है तो आप बिलकुल गलत सोचते है क्यों की कोई भी company अपने user जो नाराज नहीं करना चाहती है।


Mobile Internet Speed कम होने का कई सारे कारण होते है जिसमें से एक है user का बढ़ते जाना। जैसे की मान लीजिए कोई government job की vacancy आयी हो और उसके लिए online form apply करना हो तो ऐसे में आपने अकसर देखा होगा की शुरु में जब vacancy आती है तो उनका website अच्छे से बिना किसी problem के open हो जाता है। लेकिन वही कुछ दिन के बाद जब form apply करने का last date आने वाला हो तो कुछ दिन पहले से ही उनका website open होने में अधिक time लेने लगता है और देरी से open होता है तो कभी server down आने लगता है।

ये सब का कारण होता बढ़ते user. क्यों की जब form आती है तो कुछ लोगों को ही जानकारी होती है जिस कारण वही लोग apply करते है जिनको इसकी जानकारी होती है इसमें से भी कई सारे लोग ये सोचते है कि अभी बहुत समय है last में कर देंगे तो कुछ लोगों के पास पैसा का problem होता है जिस कारण ये सब लोग form आते ही apply नहीं कर पाते है और ये सारे लोग last में form apply करने जाते है, जिस कारण website का user बढ़ जाता है और वो सारे लोग जब website open करने लगते है तो एक ही server से एक साथ connect होने लगते है जिस कारण server down आने लगता है।




बिल्कुल इसी तरह जब शाम को user बढ़ जाते है तो हर company का internet service थोड़ा कम speed से काम करने लगता है क्यों की इस समय बहुत से लोग एक साथ ही internet का use करते है और वो सारे लोग एक साथ ही एक server से ही connect होने लगते है, जिस कारण net speed कम हो जाती है। यही अगर morning के समय देखा जाए तो हमें internet की speed काफी अच्छी मिलती है क्यों की इस समय बहुत काम लोग internet का use कर रहे होते है जिस कारण internet server free होता है और हमें net की अच्छी speed दे पता है। लेकिन आप अगर चाहते है कि आपको शाम के समय भी internet की अच्छी speed मिल पाए तो आप नीचे बताए गए mobile internet setting को अपने mobile में ठीक से set करें। 


Mobile Internet Ki Speed Fast Karne Ka Easy Tarika In Hindi



1. Step:- सबसे पहले आप अपने mobile के Setting में जाए और फिर Connections के option पर click करें। जैसा की आप नीचे image में देख रहे है।


Mobile-internet-setting-for-high-speed-internet


2. Step:- अब आपको Mobile networks में जाना है। अगर आपके phone में ये option इस तरह नहीं मिले तो आप directly अपने setting में जा कर search कर सकते है।

mobile-internet-speed-fast-karne-ka-tarika


3. Step:- जब आप Mobile networks में चले जाए तो उसके बाद Access Point Name पर click करें।  जैसा की नीचे image में देख सकते है।


mobile-internet-ki-speed-fast-kare


4. Step:- यहाँ जाने के बाद आपके सामने आपके mobile में लगे दोनों Sim का option आ जायेंगे। आप जिस Sim Card से internet चलाते है उसे select करें। जैसा की नीचे आप image में देख रहे होंगे की मैंने Sim One select किया है।




आप भी यहाँ net के अधिक speed के लिए Sim One select करें और फिर सबसे ऊपर में आये Internet के option पर click कर दे। हो सकता है यहाँ पर आपके Sim Card के नाम के साथ internet लिखा मिले जैसे idea internet या airtel internet आपको उस पर click कर देना है।


Android-mobile-ki-internet-speed-fast-kaise-kare


5. Step:- इसके बाद अब आपको कई सारे options मिलेंगे जिसमें से APN का option पर click करना है बाकी के सारे options को अभी वैसा ही रहने दे। APN में आपको अलग-अलग Sim Company में अलग-अलग name लिखा हुए मिलेगा। जैसे Idea में internet या फिर ideagprs.com और Airtel में airtelgprs.com मिल सकता है।

internet-speed-fast-karne-ka-tarika-in-hindi


6. Step:- APN के option पर click करने के बाद APN edit हो जाएगा। आपको यहाँ जो पहले से लिखा हुआ होगा उसे मिटा कर “ BoostSpeed “ लिखना होगा और फिर Ok पर click करके save कर देना होगा है। ध्यान रखे spelling बिल्कुल सही से लिखे जैसा की लिखा गया है शुरू और बीच में capital latter बिल्कुल ऐसा ही लिखे।

mobile-internet-speed-fast-karne-ka-tips-in-hindi


7. Step:- Ok पर click करने के बाद अब नीचे में आये और फिर Bearer के option पर click करें और ऊपर select Unspecified को unmark कर दे और उसके नीचे दिए सारे options को Mark करके select कर ले। यहाँ आपको LTE, HSPAP, HSPA, HSUPA, HSDPA, UMTS, EDGE, GPRS, eHRPD, EVDO_B, EVDO_A, EVDO_0, 1xRTT, IS95B, IS95A. का option मिल जायेंगे। आपको इन सब options को mark करके select कर लेना है और उसके बाद फिर Ok पर click कर दे। जैसा की आप नीचे image में देख सकते है।


mobile-me-internet-ki-speed-kaise-badhaye


Note- हो सकता है आपके mobile में  LTE, HSPAP, HSPA, HSUPA, HSDPA, UMTS, EDGE, GPRS, eHRPD, EVDO_B, EVDO_A, EVDO_0, 1xRTT, IS95B, IS95A. इन सब में से कुछ options नहीं भी हो या फिर इन सब के अलावा आपके mobile में कुछ extra options भी हो। ये सब आपके mobile के generation पर depend करता है। आप यहाँ बस Unspecified को unmark select करके बाकी सब को mark करके select कर ले और फिर Ok पर click कर दे।

internet-speed-boot-karne-ka-tarika-in-hindi


8. Step:- Ok पर click करने के बाद अब ऊपर में दिए गए 3Dot पर click करें। यहाँ आपको Save का option मिलेगा आपको उस पर click करके setting save कर देना है।

Mobile-internet-ki-speed-kaise-increase-kare


अब आपको अपने mobile को एक बार Restart करना है या फिर अपने mobile को On Off करें। अब जब आप अपने mobile में internet चलाएंगे तो आपको पहले से कई ज्यादा internet की speed मिलेगी।

तो आपको Mobile Internet Ki Speed Fast करने का ये Easy Tarika कैसा लगा.? अगर आपको Internet Setting करने में कोई problem आ रही हो या फिर आपको कोई सवाल करना है तो आप नीचे comment करके हम से कर सकते है।


No comments:

Post a Comment

Your email address will not be published.