WhatsApp Account Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye


इस पोस्ट में हम WhatsApp Account Security Tips के बारे में जानेंगे, जिसका use करके हम अपने WhatsApp Account Ko Hack Hone से बचा सकते है। WhatsApp तो आज हर smart phone में होता है और हर कोई इसका इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आप जानते है.? WhatsApp hack hone se kaise bachaye.? अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्यों की इस पोस्ट में नीचे कुछ ऐसे Tips बताए गए है जिनका उपयोग करके आप भी अपने WhatsApp account को safe and secure रख सकते है।


whatsapp-account-security tips-in-hindi


WhatsApp Secure Kaise Kare.? कई बारे जानकारी नहीं होने के कारण कुछ लोग अपने WhatsApp की security नहीं करते है जिनके कारण उनका account hack कर लिया जाता है और उन्हें मालूम भी नहीं चलता है की उनका account hack किया गया है और जब तक उन्हें ये बात मालूम होती है तब तक उनके phone से data ले ली जाती है। सबसे पहले WhatsApp web version में hacking का मामला सामने आया था और इसे secure नहीं माना गया था hackers ने इसे use कर इसका फायदा लिया था और न जाने कितने लोगों का account hack किया था।

देखा जाए तो WhatsApp में अब तक कई प्रकार के hacking problem सामने आया है लेकिन ऐसा नहीं है की इसके लिए WhatsApp की तरफ से कोई security नहीं प्रदान किया जा रहा है। WhatsApp के नई update में कई प्रकार के security प्रदान की जा रही है पर इसके लिए आपको अपने WhatsApp account उन security का use करना होगा। WhatsApp account hacking से बचाने के लिए नीचे Top Security के बारे में बताया गया है।  


WhatsApp Account Ko Secure Kaise Kare



1. WhatsApp Two Step Verification Enable करें:- ये WhatsApp की latest और important security feature है। जो की हमारे WhatsApp account को secure रखने के लिए बहुत की जरूरी है।  जब हम WhatsApp activate करते है तो हमारे number पर एक  verification code आता है। उसके बाद इस code से WhatsApp activate हो जाता है। लेकिन जब हम WhatsApp two step verification enable करेंगे तो एक और password enter करना होगा। तभी आपके mobile number पर WhatsApp activate हो पायेगा।  ये feature हमारे account को बहुत ज्यादा secure कर देता है। WhatsApp Two Step Verification Enable कैसे करते है  जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़े।


2. Use updated WhatsApp version:- किसी भी application का old version कभी नहीं use करना चाहिए। जब भी आपका WhatsApp update का massage आये तो उसे जल्दी से update करना चाहिए। क्यों की WhatsApp new update के साथ security भी high करते रहता है। 


3. Use Lock WhatsApp App:- जिस तरह अब हर smart phone में lock system दिया हुआ होता है ठीक उस तरह आप अपने WhatsApp को भी lock करें। Lock में password या pattern lock का इस्तेमाल करें, इससे आपका कोई personal massage न देख पायेगा और न ही बिना आपके इजाजत के कोई massage किसी के पास send कर पायेगा। यहाँ तक की आपके mobile चोरी होने पर भी कुछ safety बनी रहेगी।



4. Privacy settings kare:- सभी website और application की तरह WhatsApp में भी privacy setting का option दिया हुआ है, जो की आपके WhatsApp account को secure रखने के लिए बहुत जरूरी होती है। आप इसे अपने हिसाब से set कर सकते है। अगर आपको अपने WhatsApp account की Privacy Setting करने नहीं आता है तो इस पोस्ट को पढ़े। WhatsApp Privacy कैसे set करते है।


5. Not open unknown file:- कभी भी किसी unknown number से कोई file आये तो उसे open न करें। क्यों की हो सकता है उसमे virus भेजा गया हो या फिर किसी और तरह का file हो जिसे open करने से आपका WhatsApp hack की जा सकता हो। ऐसा मालूम चला है की hacker 7mb तक कि file किसी भी number पर भेजकर WhatsApp को crash कर सकते है, हालाँकि 2mb file की मदद से भी ये हो सकता है। hackers fishing hacking का भी file के जरिए try कर सकते है इसलिए किसी भी अनजान number  से भेजा गया कोई file या link बिना open किए हुए delete कर दे।


6. WhatsApp web logout:- WhatsApp को हम computer में भी use कर सकते है इसके लिए हमें mobile WhatsApp को QR code से connect करना पड़ता है यह एक Log in process होता है जिसका use कर हम PC में WhatsApp का इस्तेमाल कर पाते है जब आप WhatsApp web का इस्तेमाल करें तो last में Log in computer को Log Out करना न भूले क्यों की WhatsApp web को secure नहीं माना जा रहा है। किसी अनजान computer में WhatsApp web इस्तेमाल न करें और हो सके तो इसका उपयोग न ही करें।


7. WhatsApp End to End Encryption:- आप सोचेंगे की ये क्या है.? पर मैं आपको यहाँ बात दूँ की WhatsApp ने अपने user की security के लिए ये नया option नया version में add किया है। WhatsApp के इसी latest update में यह feature add किया गया है की आप जब भी अपने किसी friends से बात करेंगे तो आपका chat Encrypted होगा। Encrypted का मतलब की आपके chatting पर कोई नजर नहीं रख पायेगा आपका massage शिर्फ़ वही पढ़ पायेगा जिनको अपने भेजा है। यहाँ तक की WhatsApp भी आपका massage नहीं पढ़ सकता है पर इसके लिए आपका और आपके friends का WhatsApp new version update होना चाहिए।

8. Auto image videos Download off kare:- क्या आप जानते है अगर आपने auto download का setting off नहीं करते है तो आपके WhatsApp number पर जो कुछ भी आता है वो सब automatically download होते जाते है। ऐसे में हो सकता है किसी ने अनजान number से आपके पास कोई ऐसा file या virus send कर दे जिसको download करने से आपका WhatsApp hack कर लिया जाए। इसे off करने के लिए WhatsApp chat Setting में जाए वह media setting का option होगा। आप यहाँ से इसे off कर सकते है।


तो आपको ये जानकारी कैसी लगी मुझे उम्मीद है की अब आप अपने WhatsApp account hacking होने से बचा कर रख पाएंगे। अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो तो आप नीचे comment box में comment करके पूछ सकते है।


No comments:

Post a Comment