WhatsApp Ki Full Jankari Hindi Me


इस पोस्ट में हम WhatsApp के बारे में जानेंगे। WhatsApp Kya hai और WhatsApp kaise Use  करते है। अगर आपके पास एक smart phone है तो उसमें आपने WhatsApp जरूर install किया होगा और इसका use भी करते होंगे लेकिन बहुत से ऐसा भी लोग है जो इनका use तो करते है पर इनके बारे ने कुछ खास नहीं जानते है। जिनके कारण वो लोग WhatsApp के कई new features का उपयोग नहीं कर पाते है। जैसा की आप जानते ही है  WhatsApp एक social network है जो social network में सबसे ज्यादा use किये जाने वाला दूसरा application है।


whatsapp-ki-jankari-in-hindi


WhatsApp Kya Hai.?


WhatsApp एक messaging application है जिसके मदद से हम अपने friends और family के साथ जुड़ सकते है और उनके साथ chatting, voice call, video call करने के साथ साथ audios, videos, documents etc. Share कर सकते है और इनके लिए हमें कोई charge भी नहीं देना होता है ये बिल्कुल free है  बस केवल internet data होना चाहिए। WhatsApp को हम android, iPhone, windows phone, nokia और blackberry जैसे operating system पर run कर सकते है


WhatsApp Ko Kisne Banaya.? 



सबसे पहले XD WhatsApp को  2009 में बनाया गया था और इसे दो दोस्तों ने मिलकर बनाया था जिनका नाम Brian Acton और Jan Koum है आपको ये जान कर हैरानी होगी की Brian Acton जो  WhatsApp के co-founder है उन्होंने जब 2009 में job के लिए Facebook company में apply किया था तब उन्हें reject कर दिया गया था। फिर उन्होंने  twitter company में job के लिए apply किया था पर वहाँ भी उन्हें reject कर दिया गया था।

ऐसे में अगर कोई और आदमी होते हो थक हार कर बैठ जाते और वो सोचते की मेरा तो किस्मत ही खराब है लेकिन Brian Acton ने हार नहीं मानी और अपने दोस्त के साथ मिल कर WhatsApp application बना डाला। ठीक 5 साल बाद जिस Facebook company ने Brain Acton को reject किया था उसी company ने WhatsApp को 19 billion dollar जो  Indian rupees में लगभग 1 लाख करोड़ से भी ज्यादा में खरीदा।


WhatsApp Download Kaise Kare.?



WhatsApp को download करना बहुत ही आसान है हम इसे android, iPhone, windows phone, nokia और blackberry जैसे operating system में download करके run कर सकते है। WhatsApp download करने के लिए आप उनके WhatsApp official website पर जा सकते है और वहाँ से हर operating system के लिए WhatsApp download कर सकते है। ऐसे तो  smart phone के लिए सबसे ज्यादा android system प्रचलित है और सबसे ज्यादा WhatsApp इसी के लिए download किया जा रहा है।




अगर आपका भी smart phone में android system है तो आप इसे google play store से भी download कर सकते है इसके लिए आप google play store open करके WhatsApp type करके search करें और सबसे ऊपर आने वाला app को download करें। ऐसे तो google play store में WhatsApp के नाम से आपको कई सारे application मिल जायेंगे पर आपको इनमे से original WhatsApp को ही install करना है। इसके लिए नीचे original WhatsApp download का Link दिया हुआ है आप इस पर click करके google play store से WhatsApp install कर सकते है।



WhatsApp Account Kaise Banaye.?


WhatsApp Account बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास बस एक mobile number होना चाहिए। जब आप अपने smart phone में WhatsApp install कर ले तो उसे open करें इसे open करने के बाद आपको country code select करना है India के लिए +91 select करें। Country code select करने के बाद आपको नीचे box में अपना mobile number enter करना है इसके बाद आपके number पर एक OTG receive होगा जिसे आपको WhatsApp में enter करना है।


ये सभी steps complete करने के बाद आपको अपना profile detail जैसे Name, Profile Picture, Status etc. Enter करना है। ये सब details enter करने के बाद आपका WhatsApp account बना जाएगा अब आप इसे open करके देख सकते है आपके सामने कुछ ऐसा page open होगा जैसा की नीचे image में दिखाया गया है। WhatsApp account secure रखने के लिए अपने account में privacy setting जरूर करें इसकी जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े। WhatsApp की privacy setting कैसे करते है।


whatsapp-ki-jankari-hindi-me


WhatsApp Kaise Chalay.?

WhatsApp को चलना बहुत ही आसान है इसके लिए कोई खास technical skill की जरूरत नहीं पड़ती है। हम WhatsApp से chatting, voice calling, video calling करने के साथ साथ images, videos, audios, documents etc. Share और receive कर सकते है। नीचे WhatsApp के बारे में कुछ basic जानकारी दी गयी है जिसकी मदद से आप WhatsApp आसानी से चला सकते है। 


1. Chats:- इसमें आपके WhatsApp पर आये हुए और आपके द्रारा भेजे हुए  सारे massage होता है।  यहाँ से आप अपने सारे massage को आसानी से check कर सकते है।


2. Status:- आप यहाँ से अपना  status update कर सकते है साथ ही आपने friends के द्रारा update किये गए status को भी देख सकते है।


3. Calls:- ये बिल्कुल आपके फ़ोन में दिए गए call log की तरह होता है आप यहाँ से अपने किसी भी friends के साथ voice and video calling कर सकते है। और साथ ही अपने friends के द्रारा किये गए सारे calls देख सकते है। 


4. Search:- अगर आपके WhatsApp contact list बहुत अधिक है तो आप इसका उपयोग कर सकते है। इसका इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी friends का नाम search कर सकते है।

5. Three Dot:- इसका उपयोग करके आप अपने WhatsApp account की setting कर सकते है और आप चाहे तो यहाँ से अपने contacts को select करके Group भी बना सकते है। 


6. Camera:- यहाँ से आप image और video select करके अपना status लगा सकते है और आप चाहे तो यहाँ से अपने किसी भी friends के साथ अपना images और videos share कर सकते है।


7. Contact Icon:- इस option पर click करके आप अपने सारे WhatsApp friends को देख सकते है और चाहे तो उन्हें massage भी send कर सकते है।


तो आपको WhatsApp की जानकारी कैसी लगी.? मैंने इस पोस्ट में WhatsApp की कुछ basic जानकारी दी है। अगर आपको WhatsApp से संबंधित कोई और सवाल करना हो तो आप नीचे comment box में type करके कर सकते है।


No comments:

Post a Comment

Your email address will not be published.