WhatsApp Privacy Setting Kaise Kare Puri Jankari In Hindi


अगर आप WhatsApp का use करते है तो आपको WhatsApp privacy setting के बारे में भी मालूम ही होगा। पर फिर भी बहुत से ऐसे लोग है जिनको WhatsApp privacy setting के बारे में जानकारी नहीं होंगी। ऐसे लोग बस यही सोचते होंगे की WhatsApp privacy क्या है और WhatsApp privacy setting कैसे करें.? लेकिन अब उन लोगों को ऐसा सोचने की जरूरत नहीं है क्यों की इस पोस्ट में WhatsApp privacy setting की पूरी जानकारी दी गयी है। Facebook के बाद social network में WhatsApp सबसे बड़ा use किये जाने वाला network है। आज हर किसी के smart phone में कुछ हो या न हो पर WhatsApp तो जरूर install होता है। 


whatsapp-privacy-setting-kaise-kare


WhatsApp privacy setting हम सब user के  लिए बहुत ही जरूरी होती है और WhatsApp में ही क्यों बल्कि हर application में privacy setting करना बहुत ही जरूरी होती है बिना privacy के तो कोई application ही नहीं होता है और न ही कोई website. Privacy तो हर किसी की होती है लेकिन हम उसका खुद से setting नहीं करते है जिस करना वो default set होता है। पर हमें जिस भी application का use करना हो उसका privacy setting set कर लेना चाहिए इससे हमारा account safe और secure रहता है। अपने  WhatsApp Account को Full Secure करने के लिए WhatsApp Two Step Verification Enable करेें। और Gmail Account में Two Step Verification करने के  लिए इसे पढ़े।



WhatsApp Privacy Kya Hai.?



हर application की तरह WhatsApp भी अपने user के लिए privacy setting का option देता है जिसका उपयोग करके हम अपने हिसाब से अपनी account का privacy setting कर सकते है  इसका use करके हम अपने WhatsApp account को और भी secure  कर सकते है। WhatsApp privacy setting में हमें Last Seen, Profile Photo, About, Status, Live Location, Blocked Contacts, Read Receipts. का option मिलता है इसके setting और इसके बारे में नीचे बताया गया। 


WhatsApp Privacy Setting Kaise Kare.?



1. Step:- सबसे पहले तो आप अपने mobile में WhatsApp open करिए। open करने के बाद ऊपर Right Side में “3 Dot” पर click करिए। जैसा की नीचे image में देख सकते है। 


whatsapp-privacy-setting-in-hindi


2. Step:- उस पर click करने के बाद अब एक नई page open होगा उसमें सबसे नीचे में setting का option होंगा उस पर click करिए। 


whatsapp-privacy-setting-kaise-karte-hai


3. Step:- Setting पर click करने के बाद फिर से एक new page open होगा। यहाँ आपको सबसे ऊपर में Account का option दिखाई दे  रहा होगा आपको उस पर click करना है।




4. Step:- Account पर click करने के बाद आपको Privacy का option मिल जाएगा। आपको इस पर click करना है। 


whatsapp-privacy-setting-kaise-kare


5. Step:- Privacy पर click करते ही एक page open होगा जिसमें Last Seen, Profile Photo, About, Status, Live Location, Blocked Contacts. का option मिल जाएगा।   


whatsapp-privacy-setting-in-hindi-tips


Last Seen, Profile Photo, About, Status इस में से आप किसी को भी check करेंगे तो एक ही type का page open होगा।  जिसमें  Everyone, My Contact, Nobody का option मिलेगा। इसके बारे में मैंने नीचे बताया है आप इन्हें अपने हिसाब से set करें। 


>>Everyone:-  Everyone option को select करने से कोई भी आदमी जिसके पास आपका WhatsApp number होगा वो आपका Last Seen, Profile Photo, About, Status देख सकता है। 


whatsapp-privacy-setting-tips-in-hindi


>>My contact:- My contact option को select करने से Last Seen, Profile Photo, About, Status केवल वो लोग ही देख सकते है जिनका number अपने save किया होगा। 


>>Nobody:- Nobody ये option आपके account को safe and secure रखने के लिए बहुत अच्छा है अगर आप इसे select करते है तो आपका Last Seen, Profile Photo, About, Status कोई भी नहीं देख सकता है।


इन सब के अलावा आपको यहाँ Live Location, Blocked Contacts, Read Receipts का भी option मिलते है। 


>>Live Location:- अगर अपने chatting करते समय किसी के साथ अपना Location share करते है तो उसे आप यहाँ से देख सकते है।


>>Blocked Contacts:- ये option भी बहुत अच्छा है अगर आपको कोई बार बार massage कर प्रसान कर रहा हो या फिर आप उसे ऐसे ही block कर दिए होंगे तो आप उन सब की list यहाँ देख सकते है। आप यहाँ से किसी भी number को block और unblock कर सकते है। 


>>Read Receipts:- अगर आप चाहते है की आपकी friends के जरिए भेजा गया massage आप check करें और आपके friends को पता भी नहीं चले की आपने उसका massage Read किया है तो आप इस option का use करें। मतलब की इस option के सामने लगे mark को unmark कर दे।


तो आपको WhatsApp Privacy Setting की पोस्ट कैसा लगा मुझे उमीद है अब आप अपने WhatsApp की privacy setting को अच्छे से समझ गए होंगे और अब आपको इसकी setting करने में कोई problem नहीं होंगा।


No comments:

Post a Comment

Your email address will not be published.