Admob Account Kaise Banaye.? Full Guide In Hindi


अगर आप Google Admob में Account बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े। क्यों की इस पोस्ट में Admob Account Kaise बनाते है इसकी पूरी जानकारी प्रदान किया गया है। Admob एक Google का ही product है, जैसा की आप जानते होंगे की Adsense भी google का ही एक product है जिसके जरिए हम अपने blog, website में ads लगा कर पैसे कमाते है। Admob भी उसी तरह है लेकिन इसमें हम अपने blog, website पर Ads न लगा कर अपने application पर Ads लगाते है।


admob-account-kaise-banaye


Admob Account Kaise Banaye.? इसकी जानकारी देने से पहले मैं admob के बारे में कुछ जानकारी दे देता हूँ जिस से आप अच्छे से समझ जायेंगे की admob क्या है। Google Admob शुरू से गूगल का product नहीं था बल्कि इसे Omar Hamoui ने 10 April 2006 में बनाया था जिसे बाद में Google ने 750 Million Dollar देकर November 2009 में खरीद लिया था।


Admob एक मोबाइल advertisement network है जिसे App developers अपनी app के साथ connect करके अपनी app के ऊपर ads लगा सकते है और पैसे कमा सकते है। Google Admob भी same adsense की तरह ही काम करता है जैसे adsense की मदद से ads लगाकर पैसे कमाये जाते है उसी तरह से admob मैं भी किया जाता है। Admob से आप Android, iOS,Flash lite, windows,  और ज़्यादातर सभी Apps को connect कर सकते है और Admob से पैसे कमा सकते है। 




ऐसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के तो बहुत से तरीके मोजूद है लेकिन ऐसे कुछ ही तरीके है जो एकदम safe और trusted है इन्हीं में से एक Google का Admob है जो  सबसे ज़्यादा पैसे देने वाला और trusted है जिससे बहुत से लोग जुड़े हुए है और वो अच्छे पैसे कमा भी रहे है। Google से पैसे कमाने का सबसे popular तरीका जो है वो Google Adsense है और Admob जिससे लोग अपनी websites, YouTube channels और Application पर ads लगाकर पैसे कमा रहे है।




आपने अपने मोबाइल मैं अलग-अलग तरह की Apps Install कर रखी होंगी और उन Apps में अलग अलग तरह का Ads भी दिखाया जाता होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि इन Apps में ये Ads कहा से आते है और क्यों आते है। अगर आप नहीं जाते है तो मैं आपको बता दु की ये सारी Ads Admob Account के जरिए आते है और उन्हीं से Apps बनाने वाले लोगों को पैसा income होती है। तो चालिए हम भी जान लेते है की Admob Account कैसे बनाते है।


Admob Account Kaise Banaye..?



Step 1. सबसे पहले तो आप Google में Admob Sign Up Search करें और फिर उस पर click करके Admob के वेबसाइट पर चले जाए। या फिर आप नीचे दिए गए Link पर click करके Direct Admob के वेबसाइट पर जा सकते है।




Step 2. यहाँ आने के बाद आपको sign up for Admob का option दिखाई दे रहा होगा आपको इस option पर click करना है। जैसा की आप नीचे image में दे सकते है। 


Admob-account-kaise-banaye


Step 3. Sign Up पर click करने के बाद आपको यहाँ अपना Gmail id और password enter कर Sign Up करना होगा जैसा की नीचे image में दिखाया गया है। 


Admob-account-kaise-banate-hai


Note – अगर आपके पास Google Adsense Account है तो आप उसी Gmail id से Sign करें जिस से आपका Adsense Account बना हुआ है। और अगर आपके पास Adsense Account नहीं है तो पहले इस पोस्ट को पढ़ कर अपना Google Adsense Account बना ले।




Step 4. Sign In हो जाने के बाद आपको यहाँ अपना पूरा details देखने को मिल जाएगा जो की अपने Adsense account बनाते समय दिया था आप ऊपर के सारे details वैसा ही रहने दे और नीचे में आये। यहाँ आपको इसकी privacy policy देखने को मिल जायेंगे आप चाहे तो इसे अच्छे से पढ़ ले या फिर बिना पढ़े नीचे में दिए गए  I have read के सामने mark करके उसके नीचे दिए गए Create Admob Account पर click कर दे।


how-to-create-google-admob-account-in-hindi


Step 5. अब आपके सामने एक page open होगा जिसमें Successfully Created Your Admob Account लिखा होगा जैसा की नीचे image में दिखाया गया है। 


how-to-create-google-admob-account-in-hindi-tips


Step 6. अब आपको नीचे में आना है और दिए गए 5th options के सामने Yes पर mark करना है। और फिर Continue Admob पर click कर दे। जैसा की आप नीचे image में देख सकते है।


create-google-admob-account-tips-in-hindi


अब आपका Admob Account बन चुका है जैसा की नीचे image में दिखाया गया है। अभी आपकी सारी Earning $0.00 होगी क्यों की अभी अपने कोई Ads Unit create करके किसी application पर नहीं लगाया है।  


create-new-google-admob-account-tips-in-hindi


अब आपको अपने Application पर Ads लगाने के लिए Ads Unit create करना होगा। और फिर उसे अपने Apps में लगाना होगा।




तो अब मुझे उम्मीद है की अब आपको New Admob Account Create करने में कोई परसनी नहीं होगी और आप इसके जरिए एक अच्छा Income कर पाएंगे। अगर आपको Admob Account बनाने में कोई problem आये या फिर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल करना हो, तो आप नीचे comment box में comment करके अपना सवाल कर सकते है।


2 comments:

  1. Sir kya AdSense account hona jaroori hota h admob account banane k liye WO bhi approved ho ya nhi tell me about

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ye koi jaruri nhi hai ki apke paas adsense account ho tab hi admob account banaye... Agar apke paas adsense account nhi hai to ap kewal admob me Sign In yaha Sign in hone par apka adsense account me bhi sign in ho jayega...

      Par yah adsense account kewal apps ke liye hi approval honga.

      Delete

Your email address will not be published.