WhatsApp Business kya hai.? WhatsApp Business Account Kaise Banaye


How to create whatsapp business account in hindi. अगर आपका कोई business है और आप WhatsApp business account बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े। क्यों की ये पोस्ट आपके लिए बेहद लाभदायक होने वाला है इस पोस्ट में whatsapp business क्या है और इस में अपनी account कैसे बनाते है इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है। whatsapp business बिल्कुल whatsapp की तरह ही है बस केवल आप इसे बिज़नेस की तरह use कर सकते है और यहाँ आपको whatsapp से कुछ हटके features भी मिल जाते है जो आपके बिज़नेस को और बढ़ा सकते है।


whatsapp-business-kya-hai


अगर आप चाहते है की आपका personal whatsapp number आपके business client तक नहीं पहुंचे तो आपको whatsapp business पर अपना अकाउंट जरूर बनाना चाहिए। यहाँ आप अपने client के लिए एक अलग से नंबर दे सकते है जिसके जरिए आपके client आप से contact कर सके। ऐसा नहीं है कि आपको इसका इस्तेमाल करने में कोई problem होगा आप इस बिल्कुल आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ सब कुछ बिल्कुल whatsapp की तरह ही मिलता है उसी की तरह आप अपने friends और client से chat कर सकते है और साथ में आप जो कुछ whatsapp पर शेयर करते है वो सब कुछ यहाँ भी शेयर कर सकते है। बस आपको यहाँ whatsapp से कुछ और अधिक features मिलते है जो की आपको whatsapp में नहीं मिल पाएंगे।


WhatsApp Business kya hai.?



WhatsApp business app अभी हाल में ही launch हुआ है इस लिए अभी इसमें कोई खास features को तो add नहीं किया गया है पर आने वाला समय में इसमें बहुत से खास features देखने को मिल सकते है। ऐसे तो अभी इसमें कोई खास features को add किया गया है जो की हमें normal whatsapp में नहीं मिल रहा है। आप इसमें अपना smart profile बना सकते है और अपने business के बारे में बता सकते है साथ ही आप अपने profile में website, facebook, twitter etc. का link add कर सकते है। और जब आपकी प्रोफाइल पर कोई visit करेंगे तो उसे smart business profile देखने को मिलेगी।




आप चाहे तो इसमें auto reply का feature का भी use कर सकते है जिसमें आप अपने customer के लिए अलग से text तैयार कर सकते है पर जब आपके phone में internet connection होगा तब ही auto text reply होगा। आप चाहे तो quick reply में कुछ massage type करके रख सकते है जिसे chat के दौरान आप आसानी से use कर सकते है। इसमें आपको greeting feature भी मिलते है जिसके जरिए automatic greeting भेज जा सकता है लेकिन ऐसा तब होता है जब आपका customer आपसे 14 Day तक कोई chat नहीं करता है। और अगर आप एक साथ कई सारे लोगों को massage करते है तो statistics में जा कर देख सकते है कि कितने लोगों ने देखा है।




WhatsApp Business Account Kaise Banaye



WhatsApp Business Account बनाना बहुत ही आसान है आप normal whatsapp की तरह ही यहाँ account बना सकते है बस आपको एक phone use करना होगा लेकिन अगर आपके phone में पहले से ही एक whatsapp है तो आप उस whatsapp में जो number use कर रहे हो उसका use इस whatsapp account में नहीं कर सकते हो मतलब की आप एक ही नंबर से दो whatsapp account नहीं बना सकते हो। इसलिए आपको अलग – अलग account में अलग – अलग नंबर use करना है।


Step 1. सबसे पहले आप google play store में search करके या फिर नीचे दिए गए Link पर click करके google play store से whatsapp app को download करके install करें।




Step 2. अब install हों जाने के बाद open करें और "AGREE AND CONTINUE" पर click करके process आगे बढ़ाए।


whatsapp-business-kaise-banaye


Step 3. अब अपना country select करें और फिर अपना mobile number enter करके Next पर click कर दे।


whatsapp-business-account-kaise-banaye


Step 4. Next पर click करने के बाद आपके सामने एक poup page open होगा जिसमें To easily verify your number, Whatsapp Business can automatically detect your verification code if you allow whatsapp business to view SMS messages. लिखा होगा। आपको यहाँ पर continue पर click करना। इस पर क्लिक करने से आपके नंबर पर जो OTG आएगा वो automatically verifiy हो जाएगा।




Step 5. इसके बाद अब आप अपना नाम enter करें और Next पर click कर दे। Next पर click करते ही आपका whatsapp business account बन जायेगा और आपके सामने बिल्कुल normal whatsapp की तरह page होगा। 


whatsapp-business-account-create-in-hindi


अब आपका whatsapp business account बन गया है अब थोड़ा इसमें Profile settings के बारे में जान लीजिए।


1. Business Settings (Profile Setup) :- आप इस option के अंदर जाकर अपने business के बारे में सब कुछ लिख सकते है और अगर आपका कोई blog, website या फिर कोई YouTube channel है तो आप उसका Link यहाँ add कर सकते है। और आप यहाँ contact के लिए gmail id के साथ अपना address भी लिख सकते है। इस setting को करने के लिए "Settings→ Business Settings→Profile" पर click करना होगा। उसके बाद आपको profile edit option मिलेगा जिसमें आप अपने business के बारे में सब कुछ add कर सकते है।


whatsapp-business-setting-tips-hindi


2. Away Message :- ये feature इसमें बहुत ही अच्छा दिया गया है। अगर आप whatsapp पर online नहीं है और आपको कोई message send करता है तो उसको auto message send हो जाएगा। इस setting को use करने के लिए "Settings → Business settings → Away Message" उसके बाद "Send away message" option को enable करें उसके बाद नीचे आप जो custom message लिखना चाहते है वो लिख सकते है। यहाँ जो message लिखा जाएगा वही message auto send होगा।


3. Greeting Message :- अगर आपको कोई पहली बार message send करता है या फिर old customer है लेकिन 14 Day तक आपको कोई message send नहीं किया है तो आप greeting message को enable करके उसको welcome message send कर सकते है इसको enable करने के लिए "Settings → Business Settings → Greeting Message" उसके बाद "Send Greeting message" को On करें और नीचे जो message लिखना चाहते है वो लिखे।




4. Labels :- अगर आपका कोई ऐसा business है जिसमें आपको अलग – अलग customer को अलग – अलग रखना है तो आप labels के अंदर रख सकते है। इसका use करने के लिए सबसे पहले 3 dot → Labels " पर click करें। इसके बाद अलग – अलग customers के लिए अलग – अलग label बनाए।


whatsapp-business-laber-setting-hindi


तो आपको Whatsapp Business की जानकारी कैसी लगी.? अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल करना हो तो आप नीचे comment करके कर सकते है।


No comments:

Post a Comment

Your email address will not be published.