WhatsApp Par Send Kiya Gaya Delete Message Kaise dekhe


Whatsapp Delete Message Kaise Dekhe.?  हमारे whatsapp पर कई सारे ऐसे message आते है जिसे send करने के बाद delete कर दिया जाता है ऐसे message को हम नहीं देख पाते है कि आखिर उस में ऐसा क्या था जो भेजने के बाद delete कर दिया गया है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्यों की इस पोस्ट में whatsapp par delete message kaise padhe इसकी पूरी जानकारी दी गयी है, जिसका उपयोग करके आप अपने whatsapp पर आए delete message को आसानी से देख पाएंगे।


whatsapp-delete-message-kaise-dekhe


Whatsapp message भेजने के बाद delete करने का feature whatsapp के old version में भी था लेकिन उसमें भेजा गया message को user केवल अपने phone से ही message को delete कर सकते थे लेकिन whatsapp के new version में ऐसा feature दिया जा रहा है, जिसके जरिए हम अपने friends के whatsapp पर भेजा गया message को अपने friend के phone से भी delete कर सकते है।


WhatsApp की New Feature की पूरी जानकारी


Whatsapp के ये new feature काफी पसन्द भी किया जा रहा है और करना भी चाहिए क्यों की अगर गलती से कोई गलत message चला जाता है तो उसे हम delete कर सकते है। लेकिन ये तबी तक होता है जब तक की आपके द्वारा भेजा गया message को आपके friend के मोबाइल में उसी folder में हो जिस folder में whatsapp के message आते है। अगर आपके द्वारा भेजा गया message को आपका friend copy करके किसी और folder में रख लिया करते है तो फिर आप उसे delete नहीं कर सकते है, पर उसके whatsapp पर भेजा गया मैसेज को delete कर सकते है।




लेकिन इस पोस्ट में ऐसा तरीका बताए गए है जिस से आपको अपने whatsapp पर आये message को copy करके रखने की जरूरत नहीं होगी और आप उस message को आसानी से देख पढ़ सकते है। बस इसके लिए नीचे बताए गए step follow करें।


Whatsapp Par Send Karke Delete Kiya Gaya Message Kaise Dekhe



Step 1. सबसे पहले तो आप Google Play Store open करिए और Whats Removed search करके इस application को install कर लीजिए। आप चाहे तो नीचे दिए गए Link पर click करके भी google play store से इस app को install कर सकते है।




Step 2. Install हो जाने के बाद इसे open करिए और फिर Accept पर click करिए। जैसे की आप नीचे image में देख सकते है।


whatsapp-par-send-kiya-gaya-delete-msg-kaise-dekhe


Step 3. अब आपके सामने एक poup page open होगा जिसमें आपको notifications On करने को कहा जाएगा। आप यहाँ पर Yes पर click कर इस application का notification On कर दे।


whatsapp-delete-message-kaise-dekhta-hai


Step 4. Notification On करने के बाद फिर से थोड़ा back आए और फिर Accept पर click कर दे। अब इस पर click करने से एक और page open होगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा की आप किसी application का delete message देखना चाहते है। आप यहाँ पर whatsapp के सामने दिए गए option को On कर दे। और फिर नीचे में दिए गए Next के option पर click कर दे।


whatsapp-delete-message-kaise-dekhe


Note- अगर आप whatsapp के अलावा किसी और application का delete message को भी देखना चाहते है तो उसके सामने Off option को On कर दे।




Step 5. अब Yes, Intelligent Mode पर click कर दे। जैसा की आप नीचे image में देख सकते है।


whatsapp-delete-message-kaise-dekhe


अब आपका सारा काम हो चुका है अब आपके सामने whatsapp की तरह ही ये application भी दिखाई देगा। जैसा की नीचे image में दिखाया गया है। अभी मेरे पास कोई ऐसा message नहीं आया है जिसे भेजने के बाद delete किया गया हो इसलिए अभी यहाँ कोई message नहीं show कर रहा है। यहाँ केवल भेजने के बाद delete किया गया message ही show होगा।  


whatsapp-delete-message-kaise-dekhe


अब अगर आपके whatsapp पर कोई message send करता है और आपको देखने से पहले ही उसे delete कर देता है तो आप उस message को यहाँ से देख सकते है। ऐसा नहीं है की आप केवल इस application के जरिए Text msg को ही देख सकते है बल्कि आप इसके जरिए अपने whatsapp पर आये audios, videos, documents, images या फिर किसी भी message को send करने के बाद delete कर दिया गया हो तो आप उसे यहाँ से देख सकते है।




तो आपको ये पोस्ट whatsapp par delete message kaise पढ़ते कैसा लगा.? अगर आप इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल करना चाहते है तो नीचे comment box में comment करके कर सकते है। 


No comments:

Post a Comment

Your email address will not be published.