WhatsApp Group Invite Link Kaise Banaye..? Full Guide Hindi


अगर आप WhatsApp Group Admin है और आपका कोई WhatsApp Group है, तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद खास है। हम आपको बताने जा रहे है कि WhatsApp Group Invite Link Kaise Banaye..? किसी ग्रुप का Admin होना यानि  की members add करने और group manage करने की पूरी responsibility आपकी होती है। आज के इस fast और technology के दुनियाँ की दौर में WhatsApp group में member को add करना और आसान हो गया है। अब आप अपने whatsapp group में किसी भी member को केवल एक whatsapp group invitation link create करके शामिल कर सकते है। तो दोस्तों आप  इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े क्यों की इस पोस्ट में how to create whatsapp group invitation link in hindi की पूरी जानकारी दिया जा रहा है। 


whatsapp-group-invite-link-kaise-banaye


अपने WhatsApp group में members add करने के लिए हमें WhatsApp Group Invite Link बनाना बहुत जरूरी होता है। क्यों की इस link के जरिए  हम अपने किसी भी friends को  invite कर सकते है और इसकी मदद से हम group की member को भी  बढ़ा सकते है।


पहले जब whatsapp group invite link बनाने का option नहीं था तो लोग क्या करते थे न कि Group तो बना लेते थे पर उसमें member add होने के लिए अपने friends को invite नहीं कर पाते थे। जिसके कारण group admin को हर एक friends को add करना पड़ता था। ऐसे में ग्रुप एडमिन अपने सारे दोस्तों को ऐड कर लिया करते थे जिस करना ग्रुप में वो लोग भी ऐड हो जाते थे जिनको ग्रुप में ऐड होने का मन नहीं होता था  ऐसे लोग नाराज हो कर  Left group हो जाए करते थे।




लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नहीं है WhatsApp के new features में whatsapp group invite link create करने का option ऐड किया गया। जिस कारण अब ग्रुप एडमिन को अपने friends को ऐड करने की जरूरत नहीं पड़ती है बस वो अपने ग्रुप का invite link बना ले और उसे अपने friend के साथ शेयर कर दे। जिस दोस्त को ग्रुप में ऐड  होना होगा वो खुद आपके invite link पर click करके group में add हो सकते है।


How to create WhatsApp Group Invite Link in hindi



Step 1. सबसे पहले तो आप अपने WhatsApp को update करें और फिर अपना WhatsApp open करिए। 


Step 2. अब अपना WhatsApp Group में जाए और ऊपर Group Info में जाए। जैसा की नीचे image में देख रहे होंगे।


whatsapp-group-invet-link-kaise-banate-hai


Step 3. Group Info में जाने के बाद नीचे में आये यहाँ आपको group settings के नीचे invite via link का option दिखाई दे रहा होगा। आपको इस option पर click करना होगा जैसा की नीचे image में देख रहे होंगे।


whatsapp-group-invet-link-kaise-banate-hai


Note – ध्यान रहे आप जिस Group के लिए invite link बना रहे है उसका admin आप होना चाहिए। group admin आप होंगे तब ही आपके सामने group settings के नीचे invite via link का option आयेगा।




Step 4. Invite via link पर click करने के बाद आपके सामने एक link आएगा यह  link आपका invite link होगा।  आप इस link के जरिए अपने friends को group में add होने के लिए invite कर सकते है। आप चाहे तो इस link को यहाँ से WhatsApp पर share कर सकते है या फिर आप इसे copy करके कही भी share कर सकते है। जैसा की आप नीचे image में देख सकते है। 


whatsapp-group-invet-link-kaise-banaye


WhatsApp group invitation link के द्वारा Members कैसे join होते है.?


आपको एक लिंक मिलेगा। इसे कॉपी करके share कीजिये। whatsapp group invite link को click करने पर ये group join करने के लिए पूछेगा। ok पर click करके कोई भी बहुत आसानी से group join कर सकता है।




तो इस तरह हम WhatsApp invite link बना सकते है। अब थोड़ा invitation link के बारे में जानकारी ले लीजिये। 


WhatsApp group invitation link create करने के कुछ फायदे:-


इस लिंक को आप कही भी बड़ी आसानी के साथ शेयर कर सकते है इस लिंक पर click करके कोई भी group join कर सकता है। बिना नंबर सेव किये आप member add कर सकते हो। बिना group admin के permission के कोई भी group join कर सकता है। 


WhatsApp group invitation link बनाने के बाद  बरतें ये सावधानियाँ:-


जैसा की  हर सिक्के का दो पहलु होता है। वैसे ही इसमें भी फायदे है तो कुछ नुकसान भी। आपको इसके features के साथ-साथ इसमें बरतने वाली सावधानी भी बताना जरूरी है। ऊपर पहले ही बता चुका हूँ कि invitation link के जरिए कोई भी बिना group admin के permission के बिना group join कर सकता है। इसलिए इस link को अपने जान पहचान वाले लोगों तक ही सीमित रखे।


तो आपको whatsapp group invite link create करने की जानकारी कैसी लगी अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल करना हो तो आप नीचे comment करके अपना सवाल कर सकते है। 


No comments:

Post a Comment

Your email address will not be published.