Android Mobile Ki Location Kaise Pata Kare


हेलो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम जानेंगे की mobile location kaise pata kare ? दोस्तों अगर किसी की स्मार्टफोन गुम हो जाए और उसमें उसका जरूरी डेटा हो जो उनके लिए बहुत ही जरूरी हो तो सोचिए उसे कितना बुरा लगेगा जिनका स्मार्टफोन गुम हुआ होंगा। लेकिन अब के स्मार्टफोन में मजेदार ऍप्लिकेशन्स के साथ-साथ safety फीचर्स की सुविधा भी दी जा रही है जिसका उपयोग करके आप अपने मोबाइल की safety को बढ़ा सकते है। और अपने मोबाइल चोरी हो जाने पर इसकी मदद से आप मोबाइल  लोकेशन track  कर सकते है।


mobile-location-track-kaise-kare


स्मार्टफोन में दी गयी मोबाइल लोकेशन की मदद से हम अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते है  जैसे – अगर आपका मोबाइल कही गुम हो जाए या फिर चोरी हो जाए तो आप उसे  online अपनी मोबाइल की location track कर सकते है। जिससे आप पता कर सकते है कि इस वक्त आपका mobile किस जगह पर है। सभी android mobile में location की सुविधा दिया रहता है। जिससे गूगल मैप पर जगह ढूँढ़ने के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर अपने या किसी का भी mobile location track कर सकते है। मोबाइल में क्या Settings करें ताकि मोबाइल चोरी होने पर आसानी से मिल जाए।


How to find my mobile location पोस्ट में जो जानकारी दी गयी है उसके मदद से आप Mobile Location Track करने के साथ साथ आप चाहे तो अपने मोबाइल की डेटा को भी delete कर सकते है जिस से चोरी करने वाला व्यक्ति आपका personal data या फिर आपका जरूरी डेटा जो किसी के हाथ नहीं लगना चाहिए तो आप उस डेटा को delete भी कर सकते है। 




इसके अलावा आप अपने device को खो जाने पर आप उसे बड़ी आसानी से Lock कर सकते है और location track करते समय अपने मोबाइल को रिंग भी कर सकते है जिससे आप अपने खोए मोबाइल को बड़ी आसानी से पा सकते है। और ये सब सुविधा हमें गूगल की तरफ से बिल्कुल फ्री मिलती है।




हम सब जानते है कि सभी एंड्राइड मोबाइल गूगल अकाउंट के द्वारा संचालित होता है। इसी गूगल अकाउंट यानी अपने gmail id और password से mobile की लोकेशन निकाल सकते है। इसके लिए ऑनलाइन और एप्लीकेशन दोनों की सुविधा उपलब्ध है। तो चलिए इन दोनों सुविधा के बारे में जानते है। 


How to Find My Mobile Location By App


1. मोबाइल लोकेशन ट्रैक करने के लिए सबसे पहले आपको  अपने android मोबाइल में Find My Device नाम का एप्लीकेशन डाउनलोड करना होंगा। ये गूगल की ऑफिसियल एप्लीकेशन है जिसे स्पेशली गुम या चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन पता करने और डाटा safe रखने के उद्देश्य से बनाया गया है। आप इसे Google Play Store से बिल्कुल फ्री में download कर सकते है। इस App को Download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर click करें या फिर Google Play Store में जा कर download करके install कर ले।



2. Find My Device App को download करके install करने के बाद इसे ओपन कीजिये। इसके बाद आपके सामने दो options आएंगे पहला option में आपके मोबाइल में जो Email id होंगी वो automatically आ जाएगा और आपके नाम के साथ continue as your name के साथ आएगा। इस पर अगर आप क्लिक करते है तो आप अपना  खुद की  मोबाइल का location चेक कर सकते है। जैसा की नीचे image में दिखाया गया है। और दूसरा option sign in as guest इस पर click करके आप अपने चोरी हुए मोबाइल की location track कर सकते है इसके लिए आपको उस मोबाइल में use हो रहे Email id डालनी होगी।


find-my-mobile-hindi


3. Email id डालने के बाद अपना password enter करें और फिर Log In हो जाए। Log In होने के बाद अगले स्टेप में Find My Device app को मोबाइल की लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन देनी होंगी। ताकि आपके हाथ में जो मोबाइल है उसके और गुम हुए मोबाइल के बीच दुरी बता कर सके। जैसे ही Allow करेंगे आपके mobile की set number show होने लगेगा और साथ में ये भी show होने लगेगा की आपका मोबाइल का लोकेशन on है या off. अगर आपके स्मार्टफोन की लोकेश off होंगी तो आपके फ़ोन की लोकेशन नहीं show होंगी जैसा की आप नीचे image में देख सकते है।


chori-hua-mobile-location-kaise-pata-kare


और अगर आपका मोबाइल का लोकेशन on होगा तो जैसे ही आप  Allow करेंगे अपनी मोबाइल की location वैसे ही आपके mobile की location मैप पर दिखाई देने लगेगा। जैसा की आप नीचे image में  देख सकते है।


find-mobile-location-online


ध्यान दें – जिस मोबाइल की लोकेशन आप देखना चाहते है उस मोबाइल में इंटरनेट और लोकेशन दोनों ऑन होना चाहिए। तभी आप दूसरे मोबाइल से उसकी लोकेशन देख पाएंगे।



4. अगर चाहते है कि आपके चोरी हुआ मोबाइल की लोकेशन के साथ-साथ आपका मोबाइल रिंग करने लगे तो आप play sound पर click करके अपने मोबाइल को रिंग कर सकते है इससे आपको अपनी मोबाइल को ढूँढ़ने में आसानी होगी। जैसा की आप नीचे image में देख सकते है।


mobile-location-track-in-hindi


5. और अगर आप चाहते है अपने  स्मार्टफोन को Secure करना तो आप Secure Device पर क्लिक करके आप अपने smartphone को Secure कर सकते है। यहाँ आप lock screen message या फिर phone number enter करके अपने phone को lock कर सकते है जिससे  आपके मोबाइल की डेटा को कोई नहीं देख पाएंगे।

mobile-location-kaise-tracking-kare


Find my mobile location online

हम online भी अपने android mobile की location देख सकते है। ये भी गूगल की ही सर्विस है। इसके लिए यहाँ से Android Device Manager पर जाइये।


इसके बाद आपको उसी गूगल अकाउंट से लॉगिन करना है जो मोबाइल गुम या चोरी हो गया है यानी जिस phone की location आप देखना चाहते है। ये भी ठीक उसी तरह से काम करता है जैसे Find My Device app के द्वारा आपको लोकेशन देखने की जानकारी बताया गया है।


Log In करने के बाद मैप पर उस फ़ोन की लोकेशन आ जायेगा। इसके लिए भी कंडीशन वही है। यानी उस फ़ोन में इंटरनेट और लोकेशन दोनों ऑन होना चाहिए।


तो इस तरह हम किसी भी android mobile की location पता कर सकते। इसके लिए गूगल की एप्लीकेशन और ऑनलाइन दोनों सुविधा उपलब्ध है।


तो दोस्तों आपको मोबाइल की लोकेशन कैसे मालूम करते है इसकी जानकारी कैसा लगा हमें नीचे comment करके जरूर बताए और अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे comment करके हम से पूछ सकते है हमें आपकी हेल्प करने में बहुत खुशी होंगी।

No comments:

Post a Comment