Mobile Number Location And Number Details Kaise Pata Kare


इस पोस्ट में मोबाइल नंबर की जानकारी और मोबाइल नंबर लोकेशन कैसे पता करते है इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। जिसके मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन को मैप पर देख सकते है। दोस्तों हमारे मोबाइल पर कई सारे न्यू नंबर से calls आते है जिनके बारे में हम जानना चाहते है कि आखिर ये calls कहा से आता है। और कई बार तो लोग बार बार कॉल करके हमें टिस्टाप करते रहते है और हम उनके बारे में कुछ पता भी नहीं लगा पाते है कि आखिर ये लोग है कौन जो हमें call करके टिस्टाप कर रहे है।


mobile-number-location-track


लेकिन दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप किसी भी नंबर से आने वाले कॉल को बड़ी आसानी से आप पता कर सकते है कि आखिर ये कॉल कहाँ से आया है। तो चलिए जानते है कि मोबाइल नंबर डिटेल्स कैसे पता करते है। और अगर आप अपने मोबाइल को चोरी होने से बचना चाहते है तो ये पोस्ट जरूर पढ़ें।


कैसे पता करें मोबाइल नंबर की लोकेशन...?


कई सारे ऐसे वेबसाइट और App है जिनके मदद से हम मोबाइल फोन की नंबर डिटेल्स मालूम कर सकते है लेकिन इन में से कुछ App ठीक से work करता है तो कुछ App ठीक से work नहीं करता है। पर नीचे जिस वेबसाइट के बारे में बताया गया है वो बिल्कुल ठीक से work करता है। और अगर आपका मोबाइल hang होता है तो ये पोस्ट जरूर पढ़ें। मोबाइल हैंगिंग problem कैसे ठीक करें।


1. Truecaller:- मोबाइल नंबर की सबसे ज्यादा जानकारी इस वेबसाइट के पास है इनका App भी है पर मैं आपको वेबसाइट के जरिए नंबर चेक करने को कहुँगा। क्यों कि जब हम इसका App अपने फ़ोन में install करते है तो ये App हमारे फ़ोन में save सारे मोबाइल नंबर को स्कैन कर लेता है और फिर उसे ही अपने रिजल्ट में show करता है इस लिए मैं आपको इसकी वेबसाइट को ही इस्तेमाल करने हो कहुँगा।


>> सबसे पहले तो आप इनका वेबसाइट Truecaller पर जाए।


>> अब जैसा नीचे image में दिखाया गया है वैसे ही आप जिस नंबर का डिटेल्स देखना चाहते है उस नंबर को एंटर करें और फिर सर्च के आइकॉन पर click करें।


मोबाइल-नंबर-लोकेशन


>> इसके बाद आपको अब एक gmail id से sign in करना है। ध्यान रखें ऐसे gmail id से sign in करें जिस में कोई contact save न हो क्यों कि sign in होने पर ये आपका gmail id में save contact को read करेगा।


>> अब sign in होते समय आपके सामने एक pop up window आएगा जिस में आपको Allow पर click करना है। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते है।


mobile-number-track


>> Sing in हो जाने के बाद आपके सामने उस नंबर का पूरा डिटेल्स आ जायेगा जिस नंबर को आपके सर्च बॉक्स में एंटर करके सर्च किया था। आप नीचे image में देख सकते है।


mobile-number-details


2. Findandtrace:- इस वेबसाइट पर आप जाकर मोबाइल नंबर की बहुत सारे जानकारी पा सकते है और इस वेबसाइट पर नंबर डिटेल्स देखने के लिए आपको कोई sign in भी नहीं करना होगा। इसका कोई App नहीं है अगर आपको इस इस से नंबर डिटेल्स लेना है तो आपको इनके वेबसाइट पर जाना होगा।




>> सबसे पहले तो आप इनके वेबसाइट Findandtrace पर जाए। और फिर जिस नंबर के बारे में डिटेल्स देखना चाहते है उसको सर्च बॉक्स में एंटर करें। और फिर Trace पर click कर दे। 


mobile-number-details-kaise-pata-kare


>> इसके बाद आपके सामने उस नंबर की पूरी डिटेल्स आ जाएंगे। जैसे कि आप नीचे image में देख सकते है।


mobile-number-location-track-kaise-kare


आप इस वेबसाइट की मदद से नंबर trace करने के अलावा और भी कई सारे service ले सकते है जैसे- Landline, Find Luck, Pin code, Bulk SMS, STD Code, ISD Code etc. Check करने के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते है।


तो दोस्तों आपको मोबाइल नंबर ट्रेस करने की जानकारी कैसी लगी। हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताए और अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल करना हो तो आप नीचे कमेंट करके हम से पुछा सकते है। हमें आपकी मदद करने में खुशी होंगी और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना नहीं भुलें।

No comments:

Post a Comment

Your email address will not be published.