Send Your Name To Mars - NASA Mars 2020 Rover Mission

आसमानी सितारों में अपना नाम देखने का सपना तो हर किसी का होता है। पर असल में ऐसा मुमकिन नहीं है लेकिन NASA आपके नाम को सितारों में तो नहीं, पर मंगल ग्रह पर चमका सकता है। क्या आपका भी मंगल ग्रह पर शेयर करने का मन है.? क्या आप भी अपना नाम मंगल ग्रह पर चमकते हुए देखना चाहते है.? तो NASA  आपको ये सुनहरा मौका दे रहा है। अतः आप तो मंगल ग्रह का शेयर नहीं कर सकते है लेकिन आपका नाम मंगल ग्रह का शेयर जरूर कर सकता हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे है NASA के नए Mission कि, जो साल 2020 में Launch होने वाला है। NASA दुनियाँ भर के लोगों को आमंत्रित कर रहा हैं, की 2020 में मंगल ग्रह पर जाने वाली Robot को आप अपना नाम जमा कराए। ताकि वो इन सभी नामों को मंगल ग्रह पर ले जा सकें।

NASA-Mars-Rover-Mission-2020

NASA साल 2020 में एक Rover को मंगल ग्रह पर भेजने की तैयारी में है, ये Mission साल 2020 में Launch होगा और फरवरी 2021 में मंगल ग्रह के सतह पर उतरेगा। हाँलाकि इस Rover का अभी तक कोई खास नाम नही दिया गया है। इसे बनाने में Super Cum का उपयोग किया गया है, जिसमें 3D Features के साथ ज़ूम कैपिटेबल T.V है।


इस Rover को जुलाई 17 से 5 अगस्त के बीच Launch किया जाएगा तथा ये Rover 18 फरवरी 2021 को मंगल ग्रह पर लैंड करेगा। इसका असली Mission है मंगल ग्रह पर प्राचीन समय मे बने नदी डेल्टा सांझ का पता लगाना तथा ये लम्बे समय तक यहाँ रहेगा और मंगल ग्रह पर प्राचीन में बने जीवन के संकेतों के पता लगाएगा। इस Rover में एक खास किस्म की Device लगा हुआ है जो मंगल ग्रह के वातावरण में उपस्थित Carbon Dioxide को Oxygen में बदलने का कार्य करता है। अगर ये Device सफल हुआ तो आने वाले समय मे इंसानों का मंगल ग्रह पर रहना आसान हो जाएगा।


इस Mission की अवधि लगभग 687 दिनों की मानी जा रही है। ये Mission बाकी सब योजनाओं से खास इसलिए भी है क्यों कि NASA पहली बार दुनियाँ भर के लोगों को इस Mission का हिस्सा बनने का मौका दे रहा है। इस Mission के लिए अपना नाम भेजना काफी ही आसान है, इसके लिए आपको 30 सितंबर 2019 तक एक छोटा सा Form भरना होगा, जिसके साथ ही आपको मंगल ग्रह के लिए एक Boarding Pass दिया जाएगा।


आप यही सोच रहे होंगे कि अपना नाम मंगल ग्रह पर भेजना कैसे मुमकिन हो सकता है और ये किस तरह काम करता है तो हम आपको बता दे कि इस Mission के तीन Member इन सभी नामों को एक Micro Chip पर उत्पन्न करने के लिए  Electron Bin का इस्तेमाल करेगा उस Micro Chip में सभी नामों Lines में होंगे जो कि 0.1% चौड़ी होंगी। यानी कि इंसानों के बाल से भी पतली Lines में आपके नाम को उत्पन्न किया जाएगा। एक Micro Chip में ज्यादा से ज्यादा 1M लोगों के नाम होंगे और ज्यादा नाम Collect किए जाने पर NASA एक से ज्यादा Chip का भी इस्तेमाल कर सकता है।


Form भरने के लिए….

1. सबसे पहले नीचे दिए गए Link पर Click करके NASA के वेबसाइट पर जाए।


2. अब आपको थोड़ी से अपनी Details Fiil Up करना होगा। जैसे आपका First Name, Last Name, Country, Postal Code (Pin Code) and E-mail id.

NASA-Rover-Mission-2019-form

3. सारी Details भरने के बाद Send My Name तो Mars पर Click कर दे।


4. अब आपको आपकी Boarding Pass मिल जाएगी। आप इसको Download या Screenshot ले कर रख ले।

NASA-Rover-Mission-2019

तो देखा आपने NASA कैसे मंगल ग्रह पर आपके नामों को ले जाएगा। अगर आपको Form भरने के कोई Problem आए तो आप नीचे Comment कर सकते है मैं उसका Reply जल्दी से जल्दी करुगा। और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें ताकि वो लोग भी अपने नामों को मंगल ग्रह पर भेज सके।

Post a Comment

3 Comments

  1. How I can believe that this website is real and not fake??

    ReplyDelete
    Replies
    1. Good Question...
      I'm confirmed after write this article....
      And This Website Domain is mars.nasa.gov...You know all Government website domain is .Gov

      You can check through this Link total msg send... https://mars.nasa.gov/participate/send-your-name/mars2020/map/world

      Delete