Google Question Hub Kya Hai.? Google Question Hub Account Kaise Banaye

आज हर कोई Google question hub के बारे में जानना चाहता है और बहुत सारे ऐसे लोग है जो अक्सर हम से सवाल किया करते है Google question hub kya hai.? ऐसे तो इन्टरनेट पर इसके बारे में आपको बहुत सारे आर्टिकल मिल जायेंगे लेकिन उन सब में Google question hub के बारे में इतना अधिक घुमा कर बताया गय है की हर किसी को आसानी से समझा में आने वाला नही है। मै यहाँ कम शब्दों में बता दूँ, की Google question hub गूगल का ही एक न्यू प्रोडक्ट है जिसके बारे में आज हम इस पोस्ट में पुरे बिस्तार से जानेगे और ये भी जानेगे की गूगल क्वेश्चन हब का इस्तिमाल करके हम सवालो का उत्तर कैसे दे सकते है।

Google-question-hub-kya-hai


Google Question Hub Kya Hai.? 


जैसे की मैंने उपर कम सब्दो में ही बता दिया है गूगल क्वेश्चन हब गूगल का ही एक नयी प्रोडक्ट है जिसका खास उदेशय है उन सारे सवालो को पब्लिशर्स तक पहुचाना, जो गूगल में हर दिन पूछे जाते है लेकिन उसका उत्तर यूजर को ठीक से नही मिल पता है। इससे पब्लिशर्स को यूजर द्वारा किए गए सवालो का उत्तर देने में आसानी होंगी और उन्हें ये भी मालूम होगा की यूजर को किन सवालो का उत्तर ठीक से नही मिला पा रहा है और सबसे बड़ा लाभ पब्लिशर्स को ही होगा जिन्हें ये मालूम चलेगा की उन्हें आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखना है।


अगर आप भी गूगल में किसी सवाल का उत्तर ढूढ रहे है और उसका Answer आपको ठीक से नही मिल पा रहा है तो आप भी अपने सवाल को गूगल में डायरेक्टरी Add कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको गूगल में अपने जीमेल से sing up करना होंगा। अगर आप गूगल में sign up पहले से किए हुए है तो आपने देखा होगा गूगल जब सर्च रिजल्ट देता है तो उसमे Ask other people a question का आप्शन आता है आपको बस इस बॉक्स में अपना सवाल लिखना है और फिर Post पर क्लिक कर देना है आपका सवाल ऐड हो जायेगा।


Google Question Hub Account Kaise Banaye.?


Google question hub में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए और सबसे जरुरी बात आपके पास एक Blog या Website होना चाहिए और वो आपके जीमेल अकाउंट से Google Search Console में verify हो चाहिए। तबी आप गूगल क्वेश्चन हब अकाउंट बना पाएंगे, अगर आपके पास अपना खुद का कोई Blog या Website नही है तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ कर बना ले, Free Blog या Website कैसे बनाए। और अगर आपके पास पहले से ही ये सारी चीजें है तो फिर निचे बनाए गए स्टेप को फॉलो करके गूगल क्वेश्चन हब अकाउंट बना ले।


1. सबसे पहले तो अकाउंट बनाने के लिए Google question hub के होम पेज पर जाये और फिर sign up के बटन पर क्लिक करे, जैसा की निचे इमेज में दिखाया गय है।

Google-question-hub-account-kaise-banaye

2. अब आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होकर आयेंगा जिसमे आपसे Allow करने को कहा जायेगा और यहाँ निचे में ही आपको Remember this approval का massage दिखाई देगा जिसमे अगर आप टिक Mark कर देते है तो 30 दिनों बाद ये आपको फिर से Allow करने को नही कहेंगा। आपको यहाँ अपना वो जीमेल अकाउंट सेलेक्ट करना है जिससे आपका Google Search Console अकाउंट बना हुआ है और Allow पर क्लिक कर देना है।

Google-question-hub-sign-up

3. इसके बाद आपकी सारी वेबसाइटों की लिस्ट आपके सामने आया जायेगा, आपको इनमे से वो वेबसाइट सेलेक्ट करना है जिस वेबसाइट के जरिए आप यूजर्स को Answer देना चाहते है और फिर Next पर क्लिक कर दे।


4. अब आपको अपनी Language और Country सेलेक्ट करना है और फिर Get Started पर क्लिक कर देना है इसके बाद जिस टॉपिक से संबधित Answer देना चाहते है वो Category सेलेक्ट करे, आप चाहें तो यहाँ सर्च करके भी अपनी Category और Question Add कर सकते है। इसके बाद आपको उपर में दिए गए Done के आप्शन पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपका गूगल क्वेश्चन हब अकाउंट पूरी तरह से बन जायेंगा अब आपको इसके फीचर के बारे में जानना होंगा।


Google Question Hub Use Kaise Kare.?


गूगल क्वेश्चन हब को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप यहाँ बड़ी आसानी के साथ लोगो के जरिए पूछे गए सवालो का उत्तर दे सकते है। बस आपको उन सवालो को सर्च करना है और फिर उसके सामने दिए गए Answer पर क्लिक करके अपनी वेबसाइट का लिंक दे देना है, ध्यान रखे आप यहाँ उन्ही वेबसाइटों की लिंक दे पाएंगे जिन्हें आपने गूगल क्वेश्चन हब में ऐड किया है, अगर आपको इसे और अच्छे से समझना है तो फिर आपको इसके features के बारे में जानना होंगा।


Feature Of Google Question Hub


1. Add Questions:- इस फीचर के अन्दर आप नए सवालो को ऐड कर सकते है, इसके लिए बस आपको Add Question के आप्शन पर क्लिक करना है और फिर आपको क्वेश्चन को सर्च करके ऐड करना है।


2. Questions:- यहाँ आपको वो सारी सवाले Category के अनुसार दिखाई देंगे जिसे आपने ऐड कर रखा होंगा, यहाँ से आप यूजर द्वारा पूछे गए सवालो का उत्तर दे पाएंगे। बस आपको जिस सवाल का उत्तर देना है उस पर Mouse लेकर जाने पर आपके सामने Answer का आप्शन आएगा जिस पर क्लिक करके आपको उत्तर देना होगा। इसके अलवा आपके सामने Dismiss का भी आप्शन आएगा अगर आप इस पर क्लिक कर देते है तो वो क्वेश्चन आपके सामने से चला जायेंगा।

Feature-Of-Google-Question-Hub

3. Starred:- इसमें आपके वो सारे favorite Questions होंगे जिसे आपने स्टार करके रखा होगा, इसका इस्तिमाल आप आपने favorite Questions को रखने के लिए कर सकते है।


4. Performance:-  यहाँ आप अपनी पूरी रिपोर्ट देख सकते है जैसे की आपने कितने आर्टिकल के लिंक सबमिट किया है और कितने questions के answer दिए है इसके अलावा आप ये भी देख सकते की आपके उत्तर पर कितने impressions और क्लिक आये है।


5. Settings:- इस फीचर के अन्दर आपको कई सारे आप्शन मिल जायेंगे, आप चाहें तो इस आप्शन में जाकर अपने किसी भी वेबसाइट को Remove कर सकते है या किसी न्यू वेबसाइट को ऐड भी कर सकते है, साथ ही अगर आपको कोई new language ऐड करना हो या फिर country बदलना हो तो बड़ी आसानी से ये सारे काम किया जा सकता है। अगर आपको कुछ दिन बाद अपना गूगल क्वेश्चन हब अकाउंट बंद करना हो या फिर आपको आपनी डेटा को export करना हो तो ये सारे काम यहाँ से किया जा सकता है।


6. Send Feedback:- अगर आपको गूगल क्वेश्चन हब को इस्तेमाल करते समय कोई परसानी होती है या फिर आप गूगल क्वेश्चन हब टीम से संपर्क करना चाहते है तो आप इस आप्शन का इस्तिमाल कर सकते है।


7. Invite Friend:- अगर आपको अपने दोस्तों को Invite करना हो तो फिर आप इस आप्शन का इस्तिमाल कर सकते है।


8. Download:- सबसे ऊपर में आपको डाउनलोड का एक आइकॉन दिखाई देगा, अगर आप चाहते है अपने सारे सवालो को डाउनलोड करके रखना तो फिर आप बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते है बस आपको उपर में दिए गए डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपका सारा Questions डाउनलोड हो जायेगा।

Google Question Hub Event Kya Hai.?


Google Question Hub समय - समय पर पब्लिशर के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन करवाता हैं जिसमे टॉप दस पब्लिशर्स को अच्छे अच्छे पुरुस्कारों से सम्मानित किया जाता हैं और गूगल क्वेश्चन हब के जरिये आपको गूगल सर्टिफिकेट भी दिया जाता हैं। इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए पब्लिशर्स को क्वेश्चन हब मैं पूछे गए सवाल पर आधारित आय दिन कम से कम एक नई आर्टिकल का लिंक क्वेश्चन हब मैं सबमिट करना होता हैं। अभी कुछ दिन पहले की गूगल क्वेश्चन हब इवेंट 14 दिसंबर 2018 को Delhi के Pullman Hotel Aerocity में सफलतापूर्वक समपर्ण हुआ।


Benefit Of Google Question Hub


Google Question Hub के बहुत सारे फायदे है सबसे पहले तो उन यूजर्स को बेनिफिट मिल रहा है, जिसे ठीक से अपने सवालो का उत्तर गूगल में नही मिल पता है वो लोग अब आपने सवालो को डायरेक्ट पोस्ट करके पब्लिशर्स से पूछा सकते है। ऐसे देखा जाये तो इसका सबसे बड़ा बेनिफिट हम पब्लिशर्स को हो रहा है, क्यों की इसके जरिए हमे पोस्ट लिखने के लिए राईट टॉपिक मिल जाता है जिस पर हम एक अच्छा पोस्ट लिख सकते है और इसके अलावा हमारे वेबसाइटों पर अच्छा खासा traffic भी जाता है।

तो मुझे उम्मीद है अब आपको Google question hub kya है और इससे संबधित सारे सवालो का जबाब मिल गया होंगा अगर आपको इस टॉपिक से संबधित कोई सवाल करना है तो आप निचे कमेट करके कर सकते है मै उसका जबाब जल्दी देने की कोशिश करुगा।

Post a Comment

0 Comments