VoWifi Kya Hai - VoWifi Phone Me Enable Kaise Kare

दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको VoWifi Kya Hai.? और VoWifi Phone Me Enable Kaise Kare इसके बारे जानकारी दी गयी है। आज टेक्नोलॉजी के इस दुनियाँ में हर दिन मार्केट में कुछ न कुछ नया आते रहता है जैसे की आप जानते है पहले सिंपल फ़ोन और फिर स्मार्ट फ़ोन आया, और अब इस स्मार्ट फ़ोन में भी हर दिन कुछ न कुछ नए – नए Feature आते जा रहे है। इन्हीं Features में से एक है VoWifi, जो की अभी मार्केट में आया और सभी लोगो इसके बारे में जानना चाहते है हालाँकि ये फीचर अभी कुछ चुनिंदे महके फ़ोन में दिए जा रहे थे, लेकिन अब जो भी न्यू SmartPhone आ रहे है उसमे ये सुविधा दी जा रही है।

Vowifi-kya-hai

आज इंडिया के अन्दर इतने सरे कॉल ड्राप हो रहे है, की नेटवर्क तो बिलकुल नही आता है ऐसा लग रहा है हमें इन मोबाइल ओपरेटर वाली कंपनियों को बोलना चाहिए, सारी टॉवर्स को बंद कर दो बस हमें इन्टरनेट कनेक्शन दे दो, तो हम कैसे भी WhatsApp कॉल या Skype कॉल कर पाएंगे। लेकिन घुमा फिरा के इंडिया के अन्दर VoWifi जो है वो लाँच हो चूका है, जिनको इन्टरनेट पर कुछ लोग मसीहा बता रहे है तो कुछ लोग भगवान कह रहे है, उनका कहना ये है की न तो मुझे अब सिम की जरुरत है न मोबाइल की और न ही नेटवर्क की, सिर्फ wifi यूज़ करके हम अब अनलिमिटेड कॉल कर पाएंगे। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो मै बता दू ऐसा कुछ नही है।

VoWifi Kya Hai.?


VoWifi क्या है इसके बारे में जानने से पहले आप VoLTE के बारे में जान ले क्यों की vowifi, VoLTE का ही एक नया रूप है। मान लीजिये मेरे पास एक फ़ोन है और ये 2G वाला फ़ोन है इसमें इन्टरनेट की सुविधा नही है और मेरे पास एक टावर भी है इसी टावर से इस फ़ोन में सिंग्नल आ रहा है और अगर कोई भी मुझे कॉल करेगा तो उसकी आवाज इसी सिंग्नल से आएँगी और मेरी आवाज भी इसी सिंग्नल से ही जायेंगी। लेकिन अब धीरे – धीरे चीजे स्मार्ट होती जा रही है, हमारे टावर भी स्मार्ट हो गए और हमारा फ़ोन भी स्मार्ट फ़ोन हो गया अब इसी सिंग्नल से हमे इन्टरनेट कनेक्शन भी मिल जाता है और कालिंग की सुविधा भी, यानि की अब हम इन्टरनेट भी चला सकते है और कॉल भी कर सकते है जबकि पहले केवल फ़ोन कॉल ही कर सकते थे। हालाँकि यहाँ पर कांसेप्ट आया VoLTE का, यानि की अभी तक जो मेरी आवाज जा रही थी जिस कनेक्शन से, वो अब इसी कनेक्शन से मेरे पास इन्टरनेट भी आ गया, तो मै क्यों न इन्टरनेट को यूज़ करके इसी कनेक्शन से अपनी आवाज वहा तक पहुचाऊ जहाँ तक पहले केवल 2G कालिंग वाले कनेक्शन से जा रहा था। तो यहाँ पर VoLTE का मतलब हो गया Voice Over LTE, और LTE ही हमारा इन्टरनेट हो गया तो इसी सिंगनल से जहाँ तक मेरी आवाज जाती – आती थी, अब इसी सिंगनल के अन्दर आप बोल सकते हो सब्सिंग्नल है इन्टरनेट का, तो मैं अपनी आवाज को यहाँ पर Encrypt करके इन्टरनेट के जरिए मोबाइल ओपरेटर तक पंहुचा दुँगा।



लेकिन यहाँ पर दिक्कत यह है की अगर नेटवर्क ही मुझे कम आ रहा है तो इन्टरनेट धीरे चलेगा और VoLTE कालिंग में भी आवाज कट – कट कर आएगी, तो यहाँ पर लोगो ने दिमाग लगाकर एक कांसेप्ट बनाया VoWifi का, यहाँ पर मतलब यह है की अगर हमको इन्टरनेट ही चाहिए तो उसी ओपरेटर का इन्टरनेट क्यों.? दुनियाँ में कहीं भी इन्टरनेट मिल सकता है यहाँ पर आपका wifi से भी इन्टरनेट मिल सकता है। तो अगर मै wifi से कनेक्ट हूँ तो अब मेरी आवाज wifi के जरिए मेरे मोबाइल ओपरेटर कंपनी के सर्वल तक जायेंगी। एक तरह से आप समझ सकते है wifi के जरिए एक VPN कनेक्शन बना, अब इसके अन्दर जो भी चीज़े जाएगी आएगी वो सब Encrypted रहेगी जिसे बिच में कोई भी नही पढ़ सकता है। Finally जब ये कनेक्शन बना जाता है तो आपके फ़ोन में लिखा हुआ आएगा VoWiFi, तो अब अगर आपको किसी का कॉल आयेंगा तो कॉल तो अभी भी उस्सी टावर के जरिए ही आएगा क्यों की सिम कार्ड जो नेटवर्क पकड़ रही है वो तो उसी टावर से पकड़ रही है, लेकिन यहाँ पर अच्छी बात ये हो जायेंगी की जब कॉल आएगा, आप रिसीव करोगे और जब बोलना शुरू करोंगे तो जो अब आप चीज़े बोल रहे हो वो अब उस Frequency पर निर्भर नही करेंगी ये अब आपके wifi की Frequency से आपके मोबाइल ओपरेटर के सर्वल तक जायेंगी इसमें आपका कनेक्शन जब एक बार हो गया तो आपका आवाज बिलकुल क्लीन जायेंगी और उधर से आएगी भी।

Android Mobile Ki Internet Speed Kaise Badhaye
Online Internet Se Paise Kaise Kamaye

अब आप यहाँ पर ये नही सोचे की कॉल तो wifi कनेक्शन के जरिए जा रहा है और आ रहा है तो हमें सिम कार्ड की क्या जरुरत है, अगर आप ऐसा सोच रहे है तो मै आपको बता तू की ये सारी प्रोक्सस आपके मोबाइल ओपरेटर के जरिए होगा जिसके लिए आपके मोबाइल में कम से कम 10% नेटवर्क होना ही चाहिए जिसके लिए आपके पास किसी भी मोबाइल ओपरेटर कंपनी की सिम कार्ड होना चाहिए। और ये फ्री सर्विस नही होंगी ये आपके मोबाइल में जो प्लान एक्टिव होगा उसी के जरिए ही बाते होंगी, इसका लाभा आपको यह होगा की अगर आप किसी ऐसे जगह में रहते हो जहाँ नेटवर्क ठीक से नही आता है और आपको बात करने में प्रॉब्लम होता है तो वो सारी परसनी अब आपको नही होंगा।


मुझे उमिद है अब आपको VoWiFi क्या है.? समझ मे आ गय होगा अगर अभी भी आपको इसके बारे मे समझ मे नही आया हो तो आप सिंपल भाषा में समझ ले की VoWiFi एक Voice Calling सेवा है जिसका पूरा नाम Voice Over WiFi है, ये एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप बराबर नेटवर्क न मिलने पर भी अपने फोन से कॉल कर सकते हैं।


VoWiFi का उपयोग कौन कर सकता है.?

VoWiFi का उपयोग हम सभी कर सकते हैं लेकिन, इस सुविधा का लाभ उसी को मिल सकता है, जिसका स्मार्टफोन उसके लिए कम्पैटिबल होगा। हालांकि इस सर्विस का लाभ लेने के लिए आपको कोई भी ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नही होगी, ये सुविधा अभी चुनिंदे महगे स्मार्टफोन्स में उपलब्ध हैं। हालाँकि अब जो मार्केट में New SmartPhones आ रहे है उन सब में ये सुविधा दी जा रही है और अगर आपके फ़ोन में ये सुविधा अभी नही है तो हो सकता है आने वाले समय में आप जिस भी कंपनी की फ़ोन यूज़ कर रहे हो वो इस सुविधा को update कर दे। इसके अलावा आपके पास वैसे मोबाइल ओपरेटर कंपनी की सिम कार्ड होना चाहिए जो आपको VoWiFi की सुविधा देता हो, इंडिया में देखा जाये तो Airtel और Jio ने VoWiFi की सुविधा पूरी तरह लॉन्च कर दी है, अगर आप इन दोनों में से किसी एक की सर्विस यूज़ करते हो तो फिर आप इस सुविभा का लाभ ले सकते है।

VoWifi Phone Me Enable Kaise Kare.?


VoWifi को फ़ोन में इनेबल करने के लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाये, और फिर मोबाइल नेटवर्क में, यहाँ पर आपको VoLTE Calls के ठीक निचे या उपर VoWifi का आप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करके इसे इनेबल कर देना है, ये फंक्शन इनेबल होने पर आपके फ़ोन में VoWifi लिखा हुआ आएगा जैसे की VoLTE लिखा हुआ आता है। और अगर आपके फ़ोन में VoWifi का आप्शन नही आ रहा है तो हो सकता है आने वाले समय में आपके फ़ोन में ये फीचर कंपनी की तरफ से दे दिया जाए।


VoWifi Enable Code.


अगर आप One Plus यूजर है तो आपके फ़ोन में VoWifi की सुविधा पहले से ही दी हुई है लेकिन आपके फ़ोन में ये फीचर इनेबल नही है, तो आपको इस फीचर को इनेबल करने के लिए एक कोड *#800# फ़ोन Call Log में Dial करना होगा, ये Dial करते ही आपके स्क्रीन पर एक Popup Window ओपन हो कर आएगा, और सबसे उपर में OnePlus Locked का आप्शन आएगा आपको इस पर क्लिक करना है इसके बाद वहां पर एक आप्शन मिलेगा Function Switch, उस पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको VoWiFi Switch का आप्शन मिल जायेगा, जिस पर पहले से टिक नही किया होंगा आपको उस पर मार्क करके Save कर देना है। अब आप एक बार अपने फ़ोन को Restart कर ले और फिर मोबाइल नेटवर्क सेटिंग में जाये, अब आपको यहाँ पर VoLTE के निचे VoWiFi का आप्शन मिल जायेंगा, जिसे अब आप इनेबल कर सकते है।


VoWiFi के फायदे

VoWiFi से सबसे बड़ा लाभ यूजर को ही होने वाला है, यदि आप किसी ऐसी जगह जाते है जहां पर नेटवर्क कम आते हैं और आप किसी व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं तो आप इस सुविधा के माध्यम से आसानी से कॉल कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ वैसे यूजर को होंगा जिनके यहाँ बराबर नेटवर्क नही रहता है और उन्हें बात करने में समस्या होता हो, क्यों की VoWiFi Calling में अगर आपके फ़ोन में 10% भी नेटवर्क होंगा तो आवाजे बिलकुल क्लीन जाएगी और आएगी।

तो मुझे लगता है अब आपको VoWiFi के बारे में पूरी जानकारी हो गयी होंगी, अगर अभी भी आपके मन में इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो निचे कमेंट करके जरुर पूछे! मैं उसका रिप्लाई जल्दी करने का प्रयास करूंगा और अगर जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें।

Post a comment

0 Comments